जल ही जीवन है, ऐसे करें सेवन तो रहेंगे बिमारियों से दूर

दोआबा न्यूज़लाईन (स्वास्थ्य/लाइफस्टाइल)

लाइफस्टाइल: (काजल तिवारी) जल ही जीवन है ये बात आप सब जानते हैं। पानी का सेवन हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक है। परन्तु क्या आप यह भी जानते हैं कि गलत समय और गलत तरीके से किया गया पानी का सेवन हमें फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है। इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस समय पर पानी पीना लाभदायक है और कब और कैसे पानी पीना चाहिए जिससे स्वास्थ्य तो अच्छा रहे ही साथ ही शरीर में भी पूरा दिन चुस्ती फुर्ती रहे। पर यह सब तभी संभव हो सकता है जब आप रोजाना समय पर पानी पिएं।

सुबह उठने के बाद पानी पीने के लाभ

पूरी रात पानी के बिना रहने के बाद शरीर को सुबह उठते ही ऊर्जा की जरूरत होती है। ऐसे में एक्सपर्ट का मानना है कि सुबह उठते ही आधा नींबू का रस 1 चम्मच घी या एक चुटकी दालचीनी अपने पानी में मिलाकर पीने की सलाह देते हैं। इससे एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन सी और पोटेशियम का बढ़िया लाभ मिलता है।

खाना खाने से पहले के लाभ

डॉक्टरों का कहना है कि अगर आप खाना खाने से पहले पानी पीते हैं तो गैस्ट्रोइंटेस्टिनल ट्रैक्ट क्लियर होता है साथ ही वेट लॉस में भी काफी मदद मिलती है।

नहाने से पहले पानी पीने के लाभ

नहाने से पहले गर्म पानी पीने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है। दरअसल, नहाने या शॉवर से पहले गर्म पानी पीने से शरीर अंदर से गर्म होता है। जिससे ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। इसके अलावा पसीना आने पर, मालिश के बाद, स्टीम लेने के बाद ,व्यायाम से पहले और बाद में भी पानी पीना जरूरी होता है।

सोने से पहले पानी पीने का फायदा

सोने से पहले पानी पीने से रात में शरीर हाइड्रेट रहता है साथ ही इससे शरीर में मौजूद टॉक्सिन्स भी अपने आप बाहर निकल जाते हैं। सोने से पहले पानी पीने से बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है।

Related posts

SGL अस्पताल के माहिर डॉक्टरों की टीम ने 26 सप्ताह के एक बच्चे को दिया जीवन दान

मंकीपॉक्स का इस देश में मिला पहला केस, अलर्ट जारी

क्या आप भी हैं किडनी रोग से ग्रस्त? तो ऐसे कर सकते हैं बचाव