जालंधर वेस्ट उपचुनाव : सुबह 7 से शाम 6 बजे तक होगा मतदान, 171963 वोटर डालेंगे वोट

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर : विधान सभा हलका 34- जालंधर पश्चिमी ( अ.ज.) की कल 10 जुलाई को होने जा रहे उप चुनाव के लिए मंगलवार को 181 पोलिंग पार्टियाँ स्थानीय लायलपुर खालसा कालेज फार वूमैन में स्थापित डिसपैच सैंटर से वोटिंग मशीनों सहित पोलिंग बूथों के लिए रवाना हुई।

ज़िला चुनाव अधिकारी-कम-डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशु अग्रवाल ने इस सम्बन्धित जानकारी देते हुए बताया कि उप चुनाव आज़ाद, निष्पक्ष और पारदर्शी ढंग से पूरा करने के लिए ज़िला प्रशासन द्वारा पुख़्ता प्रबंध किए गए है। उन्होंने बताया कि हलके में कुल 171963 वोटरों, जिनमें 89629 पुरुष, 82326 महिला और 08 थर्ड जैंडर वोटर शामिल है, की सुविधा के लिए 181 पोलिंग बूथ बनाए गए है। उन्होंने आगे बताया कि वोटरों को वोटिंग का बढ़िया तजुर्बा देने के लिए हलके में 10 माडल पोलिंग बूथ तैयार किए गए है। इसके इलावा एक पोलिंग बूथ का संचालन सिर्फ़ महिला स्टाफ द्वारा किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि निर्विघ्न पोलिंग प्रक्रिया को सुनिश्चित बनाने के लिए 872 पोलिंग स्टाफ ( रिज़र्व सहित) नियुक्त किया गया है, जिसको पोलिंग प्रक्रिया सम्बन्धित विस्तारपूर्वक प्रशिक्षण पहले ही प्रदान किया जा चुका है। इसके इलावा 96 माईक्रो आब्जर्वर ( रिज़र्व सहित) भी पोलिंग बूथों पर तैनात किए जाएंगे।

डा. अग्रवाल ने बताया कि वोटरों की सुविधा के लिए सभी पोलिंग बूथों पर सभी बुनियादी सुविधाएं यकीनी बनाने के इलावा गर्मी के मद्देनज़र पीने वाला पानी, छाय, शामियाने, छबील आदि की व्यवस्था की गई है।

उन्होंने बताया कि पी.डब्ल्यू.डी. और सीनियर सिटीजन वोटरों के लिए पोलिंग बूथों पर व्हील चेयर, रैंप, वालंटियर सहित पिक एंड ड्राप की सुविधा का इंतज़ाम भी किया गया है।

ज़िला चुनाव अधिकारी ने बताया कि स्वतंत्र और पारदर्शी मतदान यकीनी बनाने के लिए सभी 181 पोलिंग बूथों की वैबकास्टिंग करवाई जा रही है, जिसके लिए सभी पोलिंग लोकेशन पर 218 सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए है। उन्होंने बताया कि वैब्कास्टिंग की निगरानी के लिए आर.ओ. स्तर पर स्थानीय लायलपुर खालसा कालेज फार वूमैन और डी.ई.ओ.स्तर पर ज़िला प्रशासकीय कंपलैक्स के मीटिंग हाल में कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है।

उन्होंने कहा कि चुनाव दौरान पैसे की ताकत, शराब और नशे आदि का प्रयोग रोकने के लिए प्रशासन द्वारा अपेक्षित सुरक्षा फोर्स तैनात की गई है। इसके इलावा फलाईंग स्कवायड, स्टैटिक सर्विलैंस टीमों के इलावा निगरान टीमों के द्वारा सख़्त निगरानी यकीनी बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि चुनाव दौरान किसी को कानून व्यवस्था भंग करने की इजाज़त नहीं दी जाएगी और कानून का उल्लंघन करने वालों के साथ सख़्ती से निपटा जाएगा। उन्होंने बताया कि हलके में 51 वलनरेबल पोलिंग बूथ है, जहाँ माईक्रो आब्ज़र्वरों के साथ-साथ अपेक्षित सुरक्षा बल तैनात किया जाएगा।

डा. अग्रवाल ने यह बताया कि सी. ई. ओ. पंजाब की पहल पर वोटरों की सुविधा के लिए ‘ क्यू इन्फर्मेशन सिस्टम’ जारी किया गया है। इसके अंतर्गत वोटर वटसऐप पर 7447447217 को सेव करके ‘ वोट’ टाईप करके मेसेज भेज कर अपने पोलिंग बूथ पर कतार में ठहरे वोटरों की संख्या के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है।

डिप्टी कमिशनर ने बताया कि उप चुनाव के लिए मतदान 10 जुलाई (बुद्धवार) को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। उन्होंने हलके के वोटरों को चुनाव में बढ़- चढ़ कर भाग लेते अपने मताधिकार का प्रयोग करने की अपील की।

Related posts

DC की वातावरण संभाल के लिए नई पहल, पराली प्रबंधन के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर

साईं दास स्कूल में बच्चों को बांटी गई वर्दियां, MLA अरोड़ा ने बढ़ाया बच्चों का हौसला

kulhad Pizza Couple के घर के बाहर युवकों ने की भद्दी टिप्पणी, रोकने पर हुआ जमकर हंगामा