पेरिस ओलिंपिक से बाहर होने के बाद निराश हुई विनेश फोगाट, कुश्ती से संन्यास का लिया फैसला

दोआबा न्यूज़लाईन

देश/विदेश: पेरिस ओलिंपिक में कुस्ती मुकाबले में अयोग्य घोषित होने पर निराश हुई भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट ने कुश्ती से संन्यास लेने का फैसला किया है। इस बात की पुष्टि विनेश ने सोशल मीडिया के X पर एक भावुक पोस्ट डाल कर की है। खिलाडी ने यह पोस्ट आज सुबह 5.17 बजे के करीब की है।

विनेश की X पर पोस्ट…

अपनी पोस्ट में खिलाडी ने लिखा है कि “मां कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई। माफ करना आपका सपना, मेरी हिम्मत सब टूट चुके हैं। इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024, आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी, माफी।”

हालांकि विनेश ने संन्यास के ऐलान से पहले बीती बुधवार की रात को अपने डिस्क्वालिफिकेशन के खिलाफ अपील दायर की है। उन्होंने कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स से मांग की कि उन्हें संयुक्त रूप से सिल्वर मेडल दिया जाए। विनेश ने पहले फाइनल खेलने की मांग भी की थी। लेकिन फिर उन्होंने अपील बदली और अब संयुक्त रूप से सिल्वर दिए जाने की मांग की है।

बता दें कि मैच के दिन 7 अगस्त को विनेश का वजन उनकी तय कैटेगरी 50kg से 100 ग्राम ज्यादा निकला था। इसके बाद ओलिंपिक एसोसिएशन ने उन्हें फ्रीस्टाइल महिला कुश्ती के लिए अयोग्य घोषित कर दिया। वहीं ओलिंपिक से बाहर होने के बाद विनेश की तबीयत तक बिगड़ गई। उन्हें अस्पताल में भर्ती भी करवाना पड़ा। जब कोच वीरेंद्र दाहिया उनसे मिलने पहुंचे तो विनेश ने उनसे कहा- ‘किस्मत खराब थी कि हम मेडल से चूक गए, लेकिन यह खेल का हिस्सा है।’

वहीं हरियाणा के सीएम नायब सैनी ने घोषणा की है कि राज्य सरकार विनेश को ओलिंपिक सिल्वर मेडल जीतने वाले खिलाड़ी की तरह ही सम्मान-इनाम देगी।

Related posts

दिल्ली के करोल बाग इलाके में गिरी 3 मंजिला इमारत, बचाव अभियान जारी

लेबनान में एक साथ कई पेजर हुए ब्लास्ट, 18 की मौत

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, 70 पार के हर बुजुर्ग को मिलेगा 5 लाख तक FREE इलाज