बचा हुआ खाना खाने वाले हो जाएं सावधान, नहीं तो हो सकते हैं फ़ूड पॉइज़निंग के शिकार, पढ़े

दोआबा न्यूज़लाईन (लाइफस्टाइल/हेल्थ)

लाइफस्टाइल: बचा हुआ खाना कई लोगों को खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता हैं और कई लोग तो अपनी पसंदीदा सब्जी, दाल आदि स्टोर करके भी रख लेते हैं और कई दिनों तक खाते रहते हैं । जितना ही यह खाना खाने में स्वादिष्ट लगता है उतना ही खतरनाक भी साबित हो सकता हैं। बचा हुआ खाना बैक्टीरिया के संपर्क में आ जाता हैं। जिसको खाने से आप फूडपॉइज़निंग के शिकार हो सकते हैं, जो कि जानलेवा साबित हो सकता हैं।

चावल सभी के घरों में बनता हैं और बहुत ही चाहत के साथ इसको खाया जाता है। परन्तु अगर आप बचे हुए चावल को 3 घंट के अंदर फ्रीजर में नहीं रखते हो तो इसमे बैक्टेरिया उत्पन हो सकते हैं। आपको बता दे की चावल के उबलते समय तो बैक्टीरिया तो मर जाते हैं, परन्तु जीवाणु कुछ जीवित रह जाते हैं जिसकी वजह से बचे हुए चावल को खाने से आपको पेट दर्द व उल्टी जैसी बीमारियों का सामना करना पड़ सकता हैं ।

फ्रिज को शून्य से पांच डिग्री के बीच के तापमान पर रखना जरुरी हैं। क्योंकि इतना तापमान बचे हुए भोजन में ऐसे जीवाणुओं को पनपने से रोकता है जो खाद्य विषाक्तता का कारण बनते हैं। बचे हुए खाने को दो दिन के अंदर खा लेना चाहिए, क्योंकि इसके बाद हानिकारक जीवाणु को पनपने का समय मिल जाता है। दरअसल, लिस्टेरिया जैसे रोगाणु फ्रिज के तापमान में भी पनप सकते हैं और दो दिन से अधिक वक्त के बाद इनके बढ़ने की अधिक संभावना है इसीलिए आपको बचे हुए खाने को रखने के लिए यह समय सीमा दी गई है। और अगर आप फिर भी खाते हैं तो आपको बीमारियों का सामना करना पड़ेगा।

बचे हुए भोजन को अच्छी तरह से पैक करें भोजन को पैक करने के लिए पॉलीथिन या प्लास्टिक के ढक्कन का उपयोग करें ताकि भोजन को ऑक्सीजन की प्राप्ति ना हो सके. यह अहम है, क्योंकि बैक्टीरिया को बढ़ने के लिए ऑक्सीजन की जरूरत होती हैं। ऐसे ढक कर रखने से आप बचे हुए खाने को दुबारा खा सकते है और बीमारियों से बच सकते हैं।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद | यह खबर आपको जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है | ऊपर दी गई जानकारी को अपनाने से पहले अपने फ़ैमिली डॉ. की सलाह जरूर लें |

Related posts

SGL अस्पताल के माहिर डॉक्टरों की टीम ने 26 सप्ताह के एक बच्चे को दिया जीवन दान

मंकीपॉक्स का इस देश में मिला पहला केस, अलर्ट जारी

क्या आप भी हैं किडनी रोग से ग्रस्त? तो ऐसे कर सकते हैं बचाव