गांवों में शहरों जैसी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध करवाने में राज्य सरकार कोई कमी नहीं छोड़ेगी- बलकार सिंह

विधानसभा हलका करतारपुर के गांवों में विकास कार्यों के लिए 65.40 लाख रुपये की ग्रांट जारी की
अधिकारियों को विकास कार्यों की स्वंय निगरानी करने के निर्देश

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर /शहर)

पंजाब सरकार गांवों को शहरों जैसी बुनियादी सुविधाएं मुहैया करवाने में कोई कमी नहीं छोड़ेगी और गांवों में विभिन्न विकास कार्यों के लिए लगातार ग्रांटें जारी की जा रही है।
यह बात आज पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने करतारपुर विधानसभा हलका करतारपुर के कस्बा भोगपुर, आदमपुर और जालंधर पश्चिम में पडते विभिन्न गांवों के विकास कार्यों के लिए 65.40 लाख रुपये की ग्रांट जारी करके लोगों को संबोधित करते हुए कही। इस दौरान उनकी पत्नी हरप्रीत कौर भी उनके साथ थी।

कैबिनेट मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री पंजाब भगवंत मान के नेतृत्व वाली राज्य सरकार गांवों के व्यापक विकास के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य के गांवों में बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में विकास कार्यों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है।
स्थानीय निकाय मंत्री ने आगे कहा कि पंजाब सरकार राज्य में हर वर्ग के कल्याण के लिए गंभीर प्रयास कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश को आर्थिक विकास की राह पर लाने के लिए सरकार-व्यपार मिलनी द्वारा आने वाली समस्याओं का मौके पर ही समाधान कर रही है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा प्रमुख औद्योगिक घरानों को भी पंजाब में उद्योग स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। कैबिनेट मंत्री ने आगे कहा कि राज्य सरकार लोगों को अपने खर्च पर नागरिक सेवाएं उपलब्ध करवाने की अनूठी पहल कर रही है और विशेष कैंपों का आयोजन किया जा रहा है जहां एक ही छत के नीचे 44 प्रकार की सेवाएं प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि इसके अलावा राज्य सरकार द्वारा 1076 हेल्पलाइन भी शुरू किया गया है जहां लोग अपनी सुविधा के अनुसार समय तय कर घर बैठे सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते है।
उन्होंने आगे बताया कि राज्य के विद्यार्थियों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से स्कूल ऑफ एमिनैंस की शुरुआत की गई है। स.बलकार सिह ने कहा कि इसके साथ-साथ लोगों को बढिया स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करने के लिए पंजाब सरकार ने आम आदमी क्लीनिक खोले है जहां मरीजों के जरूरी टैस्ट मुफ्त किए जा रहे है और दवाएं भी मुफ्त प्रदान की जा रही है।
स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने आज करतारपुर विधानसभा क्षेत्र के जलोवाल गांव में सोलर लाइट लगाने और वाल्मीक धर्मशाला के निर्माण के लिए 2-2 लाख रुपये, गांव मुमन्नदपुर में धर्मशाला के नवीनीकरण के लिए 4 लाख रुपये, जमालपुर गांव में कम्युनिटी हाल के निर्माण के लिए 2 लाख रुपये, गांव अखाड़ा में गलियों व नालियों के निर्माण के लिए 4 लाख रुपये, श्मशान घाट की चारदीवारी के लिए 4 लाख रुपये, बरार (एस.सी.) धर्मशाला के निर्माण के लिए 2 लाख रुपये की ग्रांट जारी की गई है। इसी प्रकार, गांव नूरपुर में एक हॉल के निर्माण के लिए 3 लाख रुपये, जीसस वेलफेयर सोसायटी भोगपुर में कम्युनिटी हाल निर्माण के लिए 2 लाख रुपये, गांव सरायखास के बोहड मोहल्ला वाल्मीक धर्मशाला की मुरम्मत के लिए 3 लाख रुपये और 4 लाख गलियाँ और नालियाँ के लिए, एक पार्क के निर्माण के लिए 3 लाख रुपये और ईसाई जंज घर की मुरम्मत के लिए 3 लाख रुपये की ग्रांट जारी की गई।
स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने गांव सूरा में बाबा जीवन सिंह धर्मशाला कालोनी खेहरा मझ्झा के निर्माण के लिए 4 लाख रुपये और वाल्मीक धर्मशाला खेहरा मझ्झा के निर्माण के लिए 4 लाख रुपये और वाल्मीक धर्मशाला की मुरम्मत के लिए 3 लाख रुपये दिए गए है। गांव मल्लियां में वाल्मीक धर्मशाला का निर्माण, गांव बाजरा में कम्युनिटी सैंटर के निर्माण के लिए 2 लाख रुपये, गांव लांबडा में जंज घर ट्रस्ट के कमरों के निर्माण और फर्श के लिए 4.90 लाख रुपये और गांव संघा में वाल्मीक आश्रम कल्याण सोसायटी के लिए 4.50 लाख रुपये ग्रांट जारी की गई है।
इस मौके पर स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने अधिकारियों को गांवों में विकास कार्यों को समय पर और पूरी गुणवत्ता के साथ पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने गांवों की पंचायतों को गांवों में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों को तय समय में पूरा करने और अन्य नए विकास कार्यों के लिए एस्टीमेट भेजने को कहा। उन्होंने कहा कि गांवों में विकास कार्यों के लिए फंड की कोई कमी नहीं है।

Related posts

राहुल गाँधी को “आतंकी” कहने के बयान पर बुरे फंसे रवनीत बिट्टू, FIR दर्ज

उज्जैन में राष्ट्रपति ने बढ़ाई सफाई मित्र सम्मेलन की शोभा

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी