Universal Amity Day के रूप में मनाया गया स्वामी बाबा कश्मीरा सिंह जी का जन्मदिन

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर: सतिनामु अनामी सत्संग घर और एसजीएल इंस्टीट्यूट जालंधर के संस्थापक अध्यक्ष स्वामी बाबा कश्मीरा सिंह का जन्मदिन हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी सर्वव्यापी एमिटी डे अर्थात विश्व मैत्री दिवस के रूप में बड़ी श्रद्धा भावना के साथ मनाया गया। इस अवसर पर रखे गए अखंड पाठ का भोग डाला गया और भोग के बाद आए हुक्मनामे पर सत्संग (हरी कथा) स्वामी बाबा कश्मीरा सिंह जी द्वारा की गई। जिसमें हजारों की संख्या में लोग शामिल हुए। वहीं समानता का संदेश देते हुए उन्होंने कहा कि हम सब को अच्छे नागरिक बनकर लोक भलाई के कार्यों में अपना योगदान देना चाहिए।

इस साल 23वां विश्व भाईचारा दिवस मनाते हुए स्वामी बाबा कश्मीरा सिंह जी द्वारा सतिनामु अनामी सत्संग घर गांव सेमी में 81 फीट ऊंचे पोल पर विश्व शांति का झंडा फहराया गया और रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। उन्होंने कहा कि हर वर्ष इस अवसर पर इस संगठन के साथ संबंधित लोग देश-विदेश में कहीं भी वे रहते हैं वहां के अस्पतालों से संपर्क करके वे बड़े पैमाने पर रक्तदान करते हैं। इसी आशा को ध्यान में रखकर हर वर्ष सत्संग घर में रक्तदान शिविर लगाया जाता है ताकि किसी जरूरतमंद या गरीब परिवार की मदद हो सके। निःशुल्क चिकित्सा शिविर एवं प्राकृतिक थेरेपी शिविर भी आयोजित किए गए।

इसके साथ ही बढ़ते प्रदूषण और पानी की कमी को ध्यान में रखते हुए पानी बचाओ और पेड़ लगाओ अभियान को भी पिछले कई सालों से बढ़ावा दिया जा रहा है। इस मौके पर स्वामी बाबा कश्मीरा सिंह और संस्था के अध्यक्ष मनिंदरपाल सिंह रियाड़ ने आई हुई संगत को हजारों पौधे बांटे और गांव सेमी में पौधे भी लगाए। उन्होंने बताया कि इस संगठन से जुड़े प्राणी अपने घरों में या जहां जगह मिले अपनी क्षमता के अनुसार स्वामी जी द्वारा दर्शाए गए पौधों को लगाते हैं और उनकी देखभाल करते हैं, ताकि अपने पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त कर सकें। जिक्रयोग है कि अब तक संगठन की ओर से पूरे पंजाब में लाखों पौधे लगाए जा चुके हैं।
 

Related posts

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day 

जालंधर ग्रामीण पुलिस ने सुलझाई NRI अपहरण मामले की गुत्थी, 2 आरोपी गिरफ्तार