नासिक में क्रैश हुआ वायु सेना का लड़ाकू विमान सुखोई, दोनों पायलट सुरक्षित

दोआबा न्यूज़लाईन (नासिक/राज्य)

नासिक: महाराष्ट्र के नासिक में आज यानि मंगलवार को वायुसेना का लड़ाकू विमान सुखोई क्रैश हो गया है। यह हादसा नासिक जिले के शिरसगांव के पास हुआ जहां विमान दुर्घटनाग्रस्त होकर एक खेत में जा गिरा। इस हादसे में विमान के पायलट और को-पायलट सुरक्षित हैं। इस बात की पुष्टि नासिक रेंज के विशेष महानिरीक्षक डीआर कराले ने की है। उन्होंने बताया कि सुखोई Su-30MKI विमान के पायलट और को-पायलट को सुरक्षित बाहर निकल आए और उन्हें मामूली चोटें आई हैं।

अधिकारियों के अनुसार हादसे के बाद पायलट और को-पायलट को एचएएल अस्पताल ले जाया गया है। मिली जानकारी के अनुसार दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद विमान में आग लग गई, जिसे बुझा दिया गया है। अधिकारी ने बताया कि विमान के हिस्से अब 500 मीटर के दायरे में बिखरे पड़े हैं। वहीं दुर्घटना के बाद भारतीय वायुसेना, एचएएल सुरक्षा और एचएएल तकनीकी इकाई की कई टीमों ने घटनास्थल का दौरा किया और जांच की।

बता दें कि रूसी सुखोई एसयु-30 एमकेआई भारतीय वायुसेना में सबसे ताकतवर लड़ाकू विमान माना जाता है। जानकारी के अनुसार भारतीय वायुसेना के पास 272 सक्रिय सुखोई एसयु-30 एमकेआई हैं। इस एयरक्राफ्ट में दो इंजन हैं और दो चालको के बैठने की जगह है। इनमें से कुछ लड़ाकू विमान को सुपरसोनिक मिसाइल ब्रह्मोस को लॉन्च करने के लिए भी अपग्रेड किया गया है। इसकी खासियत यह है कि सुखोई विमान 3,000 किलोमीटर तक हमला कर सकता है, जबकि इसकी क्रूज रेंज 3,200 किलोमीटर तक है।

Related posts

उज्जैन में राष्ट्रपति ने बढ़ाई सफाई मित्र सम्मेलन की शोभा

बठिंडा में एक गद्दा फैक्टरी में लगी आग, 3 लोग जिंदा जले

दिल्ली के करोल बाग इलाके में गिरी 3 मंजिला इमारत, बचाव अभियान जारी