जापान में हुई चावलों की किल्लत, वजह जान रह जाएंगे दंग

दोआबा न्यूज़लाईन

जापान: जापान देश की सरकार ने पिछले दिनों अपने नागरिकों को भूकंप और तूफानों के खतरे को लेकर अलर्ट किया था। लेकिन अब जापान में एक अनोखा संकट आ गया है। ताजा जानकारी के अनुसार जापान की सुपरमार्केट्स में अब चावलों की किल्लत हो रही है। जिसका कारण यह बताया जा रहा है कि जापान के लोगों ने भूकंप और तूफानों के खतरे से घबराकर घर पर चावल भारी मात्रा में जमा करने शुरू कर दिए हैं। इसलिए सुपरमार्केट्स में चावल खत्म हो गए हैं।

सूत्रों के अनुसार दरअसल जून 1999 के बाद ऐसा पहली बार हुआ है जब जापान में चावल की कमी देखी जा रही है। द जापान टाइम्स के मुताबिक, जिन सुपरमार्केट्स में चावल मिल रहे हैं, वहां के लोगों से कम मात्रा में चावल खरीदने की अपील की जा रही है।

जानकारी के अनुसार जापान में मई से नवंबर तक के महीने को टाइफून सीजन कहा जाता है। इस दौरान काफी तूफान आते हैं। इसके चलते भारी बारिश, लैंडस्लाइड और बाढ़ आ जाती है। इस लिए लोग घबराकर घरों में चावल स्टॉक कर रहे हैं। चावल की कमी के कारण जापान सरकार ने मंगलवार को लोगों से शांत रहने की अपील की।

बताया जा रहा है कि जापान के कृषि मंत्री तेत्सशी सकामोतो ने लोगों को आश्वासन देते हुए कहा कि देश में कुछ जगहों पर चावल के स्टॉक में कमी है, लेकिन हम इससे जल्द ही उभर जाएंगे। फिलहाल चावल का काफी स्टॉक है। चावल की फसल साल में केवल एक बार होती है। सितंबर में नए चावल की कटाई शुरू हो जाएगी, जिसके बाद बाजार में नई फसल के आने से हालात ठीक हो जाएंगे।

Related posts

लेबनान में एक साथ कई पेजर हुए ब्लास्ट, 18 की मौत

रेल राज्य मंत्री ने अपने दौरे पर रेल कोच फैक्ट्री में चल रहे कार्यों का किया निरीक्षण

देश के 2 बड़े प्राइवेट बैंकों पर गिरी गाज, RBI ने लगाया करोड़ों का जुर्माना