भाई-बहन के प्यार का पर्व है रक्षाबंधन का त्योहार, भूल कर भी इस दिन न करें ये काम

दोआबा न्यूज़लाईन

धर्म:(सपना ठाकुर) रक्षाबंधन का त्योहार भाई-बहन के अटूट प्यार का बंधन होता है। दुनिया में कई रिश्ते होते हैं लेकिन उन सब में एक प्यारा रिश्ता भाई-बहन का होता है। भाई-बहन जो एक ही छत के नीचे जन्म लेते हैं, एक ही घर में एक ही आंगन में साथ खेल कर बचपन से जवानी का सफर तह करते हैं। भाई-बहन का रिश्ता भरपूर स्नेह और प्यार से भरा होता है। इसी रिश्ते का प्रतीक है रक्षाबंधन का त्योहार, जिसका हर एक भाई-बहन को बेसब्री से इंतजार रहता है।

इस साल भाई-बहन के प्यार और स्नेह का प्रतिक रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त यानि आने वाले सोमवार को देश भर में मनाया जाएगा। रक्षाबंधन को ‘राखी’ भी कहा जाता है, जो भाई-बहन के बीच के पवित्र रिश्ते का प्रतीक है। इस त्योहार वाले दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी बांधती हैं और उसकी लंबी उम्र व खुशहाल जीवन की कामना करती हैं, जबकि भाई इसके बदले में अपनी बहन की रक्षा करने का वचन देते हैं और उन्हें उपहार भी देते हैं।

भाई-बहन रक्षाबंधन के दिन सुबह नहा धोकर नए कपड़े पहन कर तैयार हो जाते हैं और इस त्योहार को हर्षोउल्लास से मानते हैं। इस दिन कई लोग अपने घर पर खूब सारी मिठाईयां बनाते हैं और कई बहनें अपने भाई की मनपसंद मिठाई बाजार से लेकर आती हैं और फिर राखी वाले दिन उसे राखी बांध कर उसका मुँह मीठा करवाती हैं और भाई भी बहन का मुँह मीठा करवाता है। आइए इस लेख के जरिए आज हम आपको बताते हैं की इस बार राखी बांधने का शुभ मुहूर्त कब है और रक्षाबंधन के दिन कौन-कौन से शुभ संयोग बन रहे हैं। साथ ही जानिए भद्राकाल में राखी बांध सकते हैं या नहीं?

शुभ मुहूर्त और भद्राकाल:

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इस बार रक्षाबंधन का त्योहार 19 अगस्त को मनाया जाएगा। इसके लिए सुबह 3 बजकर 4 मिनट पर शुभ मुहूर्त शुरू हो जाएगा और रात 11 बजकर 55 मिनट तक इस त्योहार को मनाया जा सकेगा। लेकिन इसी दिन भद्राकाल भी होने जा रहा है, जिसका समय सुबह 5 बजकर 53 मिनट से शुरू होकर दोपहर 1 बजकर 32 मिनट तक रहेगा। क्योंकि भद्राकाल को शुभ नहीं माना जाता, ऐसे में इस समय के दौरान बहनों को अपने भाई को राखी नहीं बांधनी चाहिए।

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त
राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर 01 बजकर 32 मिनट से शुरू होगा जो रात 9 बजकर 08 मिनट तक रहेगा। यह शुभ मुहूर्त 7 घंटे से अधिक समय तक रहेगा।

Raksha Bandhan पर भाई-बहन भूल कर भी न करें ये काम

1. रक्षाबंधन वाले दिन भूलकर भी बहन को काले रंग के कपड़े इत्यादि नहीं पहनने चाहिए। दरअसल काले रंग को नकारात्मकता का प्रतीक माना गया है। इसलिए ऐसी राखी को भी भाई की कलाई पर नहीं बांधना चाहिए जिसमें काला रंग का इस्तेमाल हो।

2. रक्षा बंधन के दिन राखी बांधने से पहले तक बहनों को नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। राखी बांधने तक उपवास पर रहने की परंपरा है। ऐसे ही भाईयों को भी राखी बंधवाने तक नमक का सेवन नहीं करना चाहिए।

3. राखी बांधते समय ध्यान रहे कि भाई का मुख दक्षिण दिशा की ओर नहीं हो। पूर्व दिशा की ओर भाई का मुख रख सकते हैं। ये शुभ है। उत्तर दिशा की ओर मुख रखना भी ठीक रहता है।

4.ध्यान रहे भाई को तिलक लगाते समय अक्षत लगाने के लिए साबुत चावल का ही प्रयोग करें, अक्षत में टूटे हुए चावल न लें।

5. भाईयों को भी ये ध्यान रखना चाहिए बहनों को रक्षा बंधन के मौके पर धारदार या नुकीली चीजें उपहार में नहीं दें।

6. इस दिन भाई और बहन एक-दूसरे को तौलिया या रूमाल गिफ्ट के तौर पर न दें। इसे शुभ नहीं माना गया है।

7. राखी वाले दिन बहनों को भद्रा काल में राखी कभी भी नहीं बांधनी चाहिए। इसकी जानकारी पहले से हासिल कर लें कि भद्रा काल कब है।

Related posts

जालंधर में श्री सिद्ध बाबा सोढल मेले की धूम, जानिए क्या है ऐतिहासिक महत्त्व

जालंधर में 17 सितम्बर को छुट्टी का ऐलान, सरकारी कार्यालय, स्कूल और कॉलेज रहेंगे बंद

भगवान वाल्मीकी जी के प्रकटोत्सव को समर्पित शोभा यात्रा के लिए उचित प्रबंध करने की घोषणा की