पंजाब यूथ कांग्रेस ने पुतला जलाकर हरियाणा और मोदी सरकार के खिलाफ किया प्रदर्शन

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर/राजनीति)

जालंधर : पंजाब युवा कांग्रेस के सदस्यों ने आज हरियाणा सरकार और केंद्रीय नेतृत्व द्वारा किसानों के साथ किए जा रहे व्यवहार के खिलाफ मोर्चा संभाला। विरोध प्रदर्शन में हरियाणा के मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पुतलों को जलाया गया।

पंजाब के बठिंडा जिले के युवा किसान शुभकरण सिंह की दुखद मौत के बाद युवा कांग्रेस रोष से भरी हुई है, जिनकी खनौरी सीमा पर हरियाणा पुलिस ने गोली मारकर हत्या कर दी थी। शंभू और खनौरी बॉर्डर पर किसानों के शांतिपूर्ण प्रदर्शन के बीच आंसू गैस के गोले छोड़े गए।

पंजाब युवा कांग्रेस के सचिव अंगद दत्ता ने सामूहिक निराशा व्यक्त करते हुए कहा, “किसानों के शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन पर सरकार की प्रतिक्रिया बहुत निंदनीय है। देश का पेट भरने वाले हमारे किसानों के खिलाफ आंसू गैस का इस्तेमाल करना एक शर्मनाक कृत्य है।” सरकार ने हमारे अन्नदाताओं के साथ दुश्मनों जैसा व्यवहार करते हुए सीमाओं पर कंक्रीट सीमाएं खड़ी कर दी हैं। यह हमारे लोकतंत्र में एक काला दिन है।”

युवा कांग्रेस की कार्रवाई हाल की घटनाओं के जवाब में सामने आई है, जहां शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन करने की मांग कर रहे किसानों पर आंसू गैस और पानी की बौछार की गई, जिससे उन्हें विरोध करने के अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करने से रोका गया।

दत्ता ने कहा, “हरियाणा सरकार, जिसे किसानों द्वारा, किसानों की सरकार माना जाता था, अब उनके खिलाफ हो गई है और उनके साथ अपराधियों जैसा व्यवहार कर रही है। यह सर्वोच्च आदेश का विश्वासघात है।” यह बेहद शर्मनाक है कि किसानों का समर्थन करने वाले नेताओं को पीटा जा रहा है और हिरासत में लिया जा रहा है, जबकि सरकार किसानों को आतंकवादी बताने वालों का समर्थन कर रही है।

घटनाओं के आलोक में, पंजाब युवा कांग्रेस ने पंजाब सरकार से पंजाब-हरियाणा सीमा पर किसानों के खिलाफ की गई कार्रवाई के लिए अंबाला के डीसी के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की मांग की है।

जिसके संबंध में दत्ता ने चेतावनी देते हुए कहा, “अगर न्याय के लिए हमारी मांगें तुरंत पूरी नहीं की गईं, तो हम अपना विरोध प्रदर्शन पटियाला में एसएसपी कार्यालय तक बढ़ाएंगे। किसानों पर हुई हिंसा के लिए पुलिस और सरकार को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।”

सेंट्रल जालंधर यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष शिवम पाठक ने भी हरियाणा सरकार और केंद्र के कार्यों की निंदा की। पाठक ने कहा, “इस तरह के घोर मानवाधिकार उल्लंघनों के सामने अधिकारियों की चुप्पी और निष्क्रियता भयावह है। हमारे किसानों के खिलाफ गोलीबारी और आंसू गैस के इस्तेमाल का आदेश देने के लिए जिम्मेदार लोगों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए और न्याय के कटघरे में लाया जाना चाहिए।”

पंजाब युवा कांग्रेस किसानों के खिलाफ हिंसा को तत्काल रोकने और सरकार से कृषक समुदाय के साथ रचनात्मक बातचीत करने का आह्वान कर रही है।

Related posts

राहुल गाँधी को “आतंकी” कहने के बयान पर बुरे फंसे रवनीत बिट्टू, FIR दर्ज

उज्जैन में राष्ट्रपति ने बढ़ाई सफाई मित्र सम्मेलन की शोभा

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी