पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड ने ‘ग्रीन अर्थ कलीन एनवायरनमेंट’ अभियान के अंतर्गत लगाए 1000 पौधे

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर: पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड द्वारा वातावरण को शुद्ध रखने के प्रयास के तौर पर ‘ग्रीन अर्थ कलीन एनवायरनमेंट’ मुहिम के अंतर्गत आज डी.ए.वी. यूनिवर्सिटी के सहयोग से एक हज़ार पौधे लगाए गए। यहां यूनिवर्सिटी कैंपस में पौधे लगाने के उपरांत पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के मुख्य वातावरण इंजीनियर डॉ. करुनेश गर्ग ने कहा कि वातावरण की शुद्धता और संभाल के लिए वृक्ष बहुत ज़रूरी हैं क्योंकि यह आक्सीजन का स्रोत हैं और हवा प्रदूषण को कम करने में मुख्य भूमिका निभाते हैं ।

उन्होंने कहा कि पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त अधिक से अधिक वृक्ष लगा कर ही किया जा सकता है साथ ही जिस प्रकार समाज में उद्योग, सड़कों और इमारतों का विकास ज़रूरी है, उसी तरह पौधे लगाना और उनकी संभाल करनी भी ज़रूरी है। शहर निवासियों को मानसून सीजन दौरान कम से कम 4 पौधे लगाने की अपील करते हुए डॉ. गर्ग ने कहा कि पौधे लगाने के लिए यह मौसम सबसे अधिक उपयुक्त है।

वहीं उन्होंने यह भी कहा कि शहर को हरा-भरा बनाने के लिए प्रत्येक शहर निवासी को पौधे लगाने के साथ-साथ उनकी संभाल भी करनी चाहिए। उन्होंने वातावरण की संभाल के लिए डी.ए.वी. यूनिवर्सिटी की तरफ से किए जा रहे प्रयास की भी प्रशंसा की। इस दौरान सीनियर वातावरण इंजीनियर विजय कुमार, वातावरण इंजीनियर सन्दीप कुमार, इंज. सत्याजीत अत्तरी, डी.ए.वी. यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर आदि भी मौजूद थे।

Related posts

जालंधर-पठानकोट नेशनल हाइवे पर सीमेंट मिक्सर से टकराई बस, 16 यात्री घायल

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day