PSEB ने स्कूलों को जारी किए नए आदेश, उल्लंघन करने वालों पर होगी सख्त कार्रवाई

दोआबा न्यूज़लाईन (चंडीगढ़/पंजाब)

चंडीगढ़: पंजाब में बढ़ती गर्मी के कारण बढ़ रही आग लगने की घटनाओं के कारण पंजाब स्कूल शिक्षा विभाग ने स्कूलों को नए आदेश जारी किए है। इन जारी आदेशों के मुताबिक अब स्कूली बच्चों को आधुनिक तकनीक की शिक्षा दी जाएगी। जिसके तहत स्कूलों को कई उपकरण दिए जाएंगे जो बिजली की मदद से चलते हैं।

वहीं विभाग ने कहा है कि गर्मियों में बढ़ती-घटती बिजली की वोल्टेज से स्पार्किंग का खतरा बना रहता है। क्योंकि कई बार स्पार्किंग के कारण ही आग लगने का बड़ा हादसा हो जाता है। इसी को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग द्वारा सभी स्कूलों में फायर फाइट उपकरण लगाने के निर्देश दिए गए हैं। इसके साथ ही कहा गया है कि स्टूडेंट्स को इसकी ट्रेनिंग भी दी जाए। वहीं विभाग ने स्कूलों से इन उपकरणों की समय समय पर मेंटेनेंस करने की भी बात कही है। क्योंकि शिक्षा विभाग के ध्यान में यह बात भी आ गई है कि कई स्कूलों में आग बुझाने के उपकरण तो उपलब्ध हैं पर उनकी कोई मेंटेनेंस नहीं होती, जिस कारण वह स्कूलों में सिर्फ दिखावे के लिए पड़े रहते हैं। जिस कारण आपातकालीन स्थिति में उन उपकरणों का कोई इस्तेमाल नहीं हो पता।

शिक्षा विभाग ने स्कूलों को जारी किए ये निर्देश:-

1 स्कूलों में फायर फाइट संबंधी उपकरण उपलब्ध हों।
2 हर महीने इनकी जांच और सलाना इनको रिफिल करवाया जाए ।
3 रिफिल की तारीख स्कूल रजिस्टर में दर्ज हों ।
4 स्कूली बच्चों को फायर ब्रिगेड की टीम से ट्रेनिंग दिलवाई जाए।
5 स्कूलों में फायर ब्रिगेड और अस्पताल के इमरजेंसी नंबर लिखें हों।
6 स्टूडेंट्स सिर्फ टीचर्स की देख-रेख में ही साइंस लैब में कैमिकल्स के साथ एक्सपेरिमेंट करें।

शिक्षा विभाग द्वारा सभी स्कूलों को यह सख्त आदेश दिए गए हैं कि इन उपकरणों की समय-समय पर मेंटेनेंस की जाए और विद्यार्थियों को इन उपकरणों को इस्तेमाल करने की ट्रेनिंग दी जाए ताकि विपत्ति में इन उपकरणों का इस्तेमाल की जा सके। वहीं शिक्षा विभाग ने इन आदेशों को न मानने वालों के खिलाफ सख्त एक्शन लने की बात कही है।

Related posts

जालंधर-पठानकोट नेशनल हाइवे पर सीमेंट मिक्सर से टकराई बस, 16 यात्री घायल

बठिंडा में एक गद्दा फैक्टरी में लगी आग, 3 लोग जिंदा जले

पंजाब के युवक ने दिल्ली में किया Suicide, कमरे में फंदे से लटका मिला शव