देशभर में दिखा ‘भारत बंद’ का मिला-जुला असर, जालंधर में बारिश में भी डटे रहे प्रदर्शनकारी

SC-ST आरक्षण के फैसले से नाराज हैं प्रदर्शनकारी

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर/देश: सुप्रीम कोर्ट के SC आरक्षण में क्रीमी लेयर लागू करने के फैसले के विरोध में आज देश भर में भारत बंद का मिला जुला असर देख गया। बिहार में बंद का सबसे ज्यादा असर दिख रहा है। वहीं राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश में इसको लेकर अलर्ट है। कांग्रेस, TMC, सपा, बसपा, RJD, झामुमो समेत कई दलों ने बंद का समर्थन किया है। बंद के दौरान जहां बिहार में प्रदर्शनकारियों ने ट्रेनें रोकीं, वहीं पटना में लाठीचार्ज तक की नौबत आ गई। वहीं हरियाणा और पंजाब में अभी तक बंद का असर नजर नहीं आया है। जालंधर में भी प्रदर्शनकारियों ने शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन किया और स्कूल-कॉलेज सहित सभी दफ्तर और बाजार इत्यादि खुले रहे।

पंजाब में बहुजन समाज पार्टी (BSP) बंद के समर्थन में है। बसपा कार्यकर्ता जालंधर में रामा मंडी चौक, बूटा पिंड चौक और पठानकोट चौक पर प्रदर्शन रहे हैं। यहां तक ही आज शहर में हुई झमाझम बारिश भी इन प्रदर्शनकारियों के हौसले परस्त नहीं कर पाई। जैसे की आप तस्वीरों में देख रहे हैं कि कैसे सभी कार्यकर्त्ता बारिश में पानी में चौराहों पर कुर्सियां डाल कर बैठे हैं। वहीं वाल्मीकि समाज भारत बंद के विरोध में उतर आया है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के सुझाव को सही बताया।

जालंधर में वाल्मीकि समाज के नेता विपन सभ्रवाल की अगुआई में बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती का पुतला जलाया गया। उन्होंने कहा कि हम खुद बाजार में जाकर देखेंगे। अगर किसी ने दुकान बंद कराई तो फिर उसका विरोध कर दुकानें खुलवाएंगे। माहौल को देखते हुए जालंधर में भारी पुलिस फोर्स तैनात की गई है।

जालंधर में भारत बंद के समर्थन में उतरी BSP पार्टी, कई मुख्य चौकों पर किया धरना प्रदर्शन

SC-ST आरक्षण के फैसले को लेकर आज देशभर में ‘भारत बंद’ का मिला जुला असर देखने को मिल रहा है। देश के कई राज्यों में शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन किया जा रहा है वहीं कहीं यह भारत बंद उग्र रूप ले चूका है। इसकी कड़ी में आज जालंधर में भी शांतिपूर्ण तरीके से बंद का असर देखने को मिला है। जालंधर में आज बहुजन समाज पार्टी द्वारा रामामंडी चौक, बूटा पिंड चौक, पठानकोट चौक व अन्य स्थानों पर विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। यह विरोध प्रदर्शन भारत बंद के आह्वान के समर्थन में किया जा रहा है। लेकिन नेताओं ने ऐलान किया है कि वे किसी भी तरह से लोगों की दुकानें बंद नहीं करवाएंगे। लोगों का काम चलता रहेगा और उन्हें किसी तरह की परेशानी बंद की वजह से उठानी नहीं पड़ेगी।

जानकारी के अनुसार वहीं दूसरी तरफ वाल्मीकि समाज के नेताओं ने भारत बंद का कड़ा विरोध किया है। उन्होंने कहा- वे इस बंद का समर्थन नहीं करते हैं। वहीं बंद को लेकर शहर के हर चौक चौराहे पर पुलिस की भारी मात्रा में तैनाती की गई है ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे। शहर व देहात पुलिस की ओर से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। ताकि लोगों को किसी तरह की परेशानी न हो।

बता दें कि यह धरना प्रदर्शन और भारत बंद की कॉल बहुजन समाज पार्टी द्वारा दी गई है। जालंधर बहुजन समाज पार्टी के शहरी अध्यक्ष सलविंदर कुमार और वरिष्ठ नेता जगदीश ने कहा कि वे पूरे शहर में शांतिपूर्वक विरोध प्रदर्शन करेंगे। हम एससी एसटी आरक्षण को लेकर लिए गए फैसले का विरोध करते हैं।

Related posts

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day 

जालंधर ग्रामीण पुलिस ने सुलझाई NRI अपहरण मामले की गुत्थी, 2 आरोपी गिरफ्तार