बदलते मौसम में अपनी त्वचा को ऐसे करें प्रोटेक्ट, अपनाएं ये Tips

दोआबा न्यूज़लाईन (ब्यूटी/लाइफस्टाइल)

लाइफस्टाइल: बदलते मौसम के कारण हमें कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इसका सीधा असर हमारे शरीर पर पड़ता है। जब मौसम का बदलाव होता है तब उसका असर हमारी स्किन, बालों पर पडता है। परन्तु आप चिंता ना करे स्किन केयर के लिए हम यहाँ आपको कुछ आसान से टिप्स बताने जा रहे हैं ।जिन्हे अपना कर मौसम के इस दुष्प्रभाव से अपनी स्किन का बचाव कर सकते हैं।

जैसे आप मौसम के हिसाब से अपना खान-पान बदलते हैं वैसे ही आपको अपनी त्वचा का भी ख्याल रखना पड़ेगा। इसके साथ ही आपको बता दें कि अपनी त्वचा को आप बाहर से ही नहीं बल्कि अंदर से भी ध्यान रखें। जैसे कि आपको फ्रूट्स ज्यादा से ज्यादा खाएं और एक पानी की बोतल अपने पास रखे और ज्यादा से ज्यादा पानी पिए।

अपनाएं ये Tips:

1 ) अपनी त्वचा को हाइड्रेट और मॉइस्चराइज रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पिएं। अपने पास एक फेस मिस्ट रखें और अपने चेहरे पर स्प्रे करती रहें। अगर ज्यादा रूखी सूखी त्वचा हो रही है तो प्रॉपर अपनी स्किन को प्रोटेक्ट करने के लिए अच्छा वाला मॉइस्चराइज़र यूज़ करे।

2 ) मौसम भले कितना भी ठंडा या गर्म क्यों ना हो परन्तु फेस हमेशा ही नार्मल वाटर से धोएं। फेस वाश के बाद धुले हुए चेहरे को तुरंत ही साफ़ ना करें बल्कि उसे 2 मिनट तक रहने के बाद हलके हाथों से साफ़ करें, चेहरे को रगड़ कर साफ़ न करें। यह प्रक्रिया करने के बाद अपने त्वचा पर मॉइस्चराइज़र लगाएं।

4 ) ठंड हो या फिर गर्मी लेकिन अपने फेस पर सनस्क्रीम जरूर अप्लाई करें। बिना सनस्क्रीम लगाए घर से बाहर ना निकलें। वहीं अगर आप घर पर हैं तो भी सनस्क्रीम को लगा के रखें, इससे आपकी स्किन के छिद्र खुलते हैं और गंदगी चेहरे के अंदर नहीं जाती।

5) फेस पर ज्यादा मेकअप यूज़ ना करें बल्कि अपनी स्किन को नेचुरल रखने की कोशिश करें। ज्यादा मेकअप के जरिए स्किन के छिद्रो को बंद ना करें। क्योंकि ऐसा करने से आपको पिम्पल्स हो सकते हैं।

6) आपकी स्किन को जो भी फेस वाश या फिर सोप सेट बैठता है। उसके साथ ही दिन में दो बार फेस वाश जरूर करें। फेस वाश के बाद स्किन पर मॉइस्चरइज़र जरूर लगाएं।

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी खबर पढ़ने के लिए धन्यवाद | यह खबर आपको जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है | ऊपर दी गई जानकारी को अपनाने से पहले अपने फ़ैमिली डॉ. की सलाह जरूर लें |

Related posts

देर से सोने वाले हो जाएं सावधान, सेहत को हो सकता है नुकसान

ऐसा करने से स्वस्थ रहेंगे आपके बाल, अपनाएं ये तरीके

साइबर अपराध का बढ़ रहा स्तर, आपको भी सता रहा है इसका डर तो इन उपायों को अपनाकर रखें ख़ुद को सुरक्षित