सरकार का नया आदेश: सड़क हादसों में घायल लोगों की मदद करने वालों को सम्मानित करे पुलिस

दोआबा न्यूज़लाईन

पंजाब: पंजाब सरकार ने अब एक ऐसी पहल शुरू की है जिसके तहत कोई भी राहगीर किसी दुर्घटनाग्रस्त व्यक्ति की मदद करने में हिचकचायेगा नहीं। पंजाब सरकार के आदेशानुसार अब सड़क हादसों में घायल होने वाले लोगों को अस्पताल पहुंचाने वाले मददगारों को अब किसी भी पुलिस कर्मचारी की तरफ से कार्रवाई के लिए रोक कर किसी तरह से परेशान नहीं किया जाएगा। यह आदेश पंजाब पुलिस की तरफ से सभी जिलों के एसएसपी और कमिश्नर को लिखती रूप से जारी किए गए हैं।

सरकार का कहना है कि पुलिस सड़क हादसों में घायलों की मदद करने वाले लोगों को रोकेगी नहीं बल्कि फरिश्ते स्कीम के तहत उनको प्रशस्ति पत्र और हजार रुपए देकर सम्मानित करेगी। बताया जा रहा है कि यह नई स्कीम सरकार ने इसलिए शुरू की है ताकि राज्य में सड़क हादसों में घायल होने वाले लोगों को तुरंत मदद मिल सके। इसके लिए सरकार ने पहले सड़क सुरक्षा फोर्स भी बनाई है। वहीं इस पहल के तहत घायलों का अस्पतालों में शुरूआती इलाज तक फ्री किया गया है।

अक्सर लोग सड़क हादसों में घायल लोगों की मदद तो करना चाहते हैं। लेकिन पुलिस कार्रवाई या पूछताछ आदि की वजह से लोग इस काम से पीछे हट जाते है। इस वजह से अब सरकार द्वारा यह कदम उठया गया है। बता दें कि पहले सरकार द्वारा पूरे पंजाब की सड़कों का सर्वे करवाकर एक्सीडेंट प्रोन एरिया की पड़ताल की। इसके बाद उन खामियों को सुधारा गया। जिसके बाद इस नई स्कीम को लागू करने के पुलिस कर्मचारियों को आदेश दिए गए हैं।

Related posts

जालंधर-पठानकोट नेशनल हाइवे पर सीमेंट मिक्सर से टकराई बस, 16 यात्री घायल

बठिंडा में एक गद्दा फैक्टरी में लगी आग, 3 लोग जिंदा जले

पंजाब के युवक ने दिल्ली में किया Suicide, कमरे में फंदे से लटका मिला शव