1951 पोलिंग बूथों पर जालंधर के लोग डालेंगे वोट, शांतिपूर्ण और निष्पक्ष मतदान के लिए जिला प्रशासन ने किए पुख़्ता प्रबंध

नगदी और शराब के प्रवाह को रोकने और शांति की स्थिति को मज़बूत करने के लिए ड्रोन किए तैनात

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर/शहर)

जालंधर: लोक सभा हलका 04- जालंधर में कल 1 जून को होने जा रहे चुनाव के लिए 1951 पोलिंग पार्टियां शुक्रवार को डिस्पैच सेंटरों से ई.वी.एम. मशीनों सहित पोलिंग बूथों के लिए रवाना हो गई हैं। इस सम्बन्धित आज यहाँ पत्रकारों को संबोधन करते हुए डिप्टी कमिश्नर-कम-ज़िला चुनाव अधिकारी डॉ. हिमांशु अग्रवाल और पुलिस कमिश्नर राहुल एस ने बताया कि ज़िला प्रशासन ने जिले भर में शांतमयी और निष्पक्ष मतदान करवाने के लिए पुख़्ता प्रबंध किए है, जहाँ 16.54 लाख वोटर मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि पोलिंग पार्टियों के लिए रिसीट सेंटरों और पोलिंग स्टेशनों पर पीने वाले पानी, खाने, चाय, मेडिकल सहायता सहित अन्य ज़रूरी सुविधाएं यकीनी बनाई गई हैं। उन्होंने बताया कि जालंधर ज़िले में कुल 16,54,005 लाख मतदाता हैं, जिनमें 8,59, 688 पुरूष और 7,94,273 महिला एंव 44 थर्ड जेंडर मतदाता शामिल हैं। उन्होंने बताया कि मतदाताओं की सुविधा के लिए ज़िले भर में 1951 पोलिंग बूथ बनाए गए है। पोलिंग प्रक्रिया को निर्विघ्न एंव उचित ढंग से करवाने के लिए 9424 पोलिंग स्टाफ को नियुक्त किया गया है, जिन्हें चुनाव प्रक्रिया सम्बंधित विस्थारपूर्वक प्रशिक्षण प्रदान किया गया है। इसके इलावा 419 माईक्रो आब्जर्वर भी पोलिंग बूथों पर तैनात किए गए हैं।

मतदान दौरान प्रशासन ने अमन-कानून की स्थिति पर नज़र रखने के लिए ड्रोन तैनात किए गए है। यह ड्रोन मतदान दौरान पैसो के प्रयोग को रोकने में लगी चैकिंग टीमों की मदद करेंगे। डॉ. अग्रवाल ने यह भी बताया कि स्वतंत्र और पारदर्शी मतदान यकीनी बनाने के लिए सभी 1951 पोलिंग बूथों की वैबकास्टिंग करवाई जा रही है, जिसके लिए सभी पोलिंग लोकेशन पर कुल 2113 सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए गए हैं। वेबकास्टिंग पर नजर रखने के लिए स्थानीय सी.टी. इंस्टीच्यूट में ज़िला स्तरीय कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जहां 90 कंप्यूटरों, 5 प्राजैक्टरों और 120 व्यक्तियों वाले स्टाफ की मदद के साथ पोलिंग स्टेशनों की गतिविधियों पर नज़र रखी जाएगी।

डीसी ने बताया कि लोक सभा चुनाव दौरान मतदाताओं के अनुभव को आसान एंव आरामदायक बनाने के लिए ज़िले में 97 माडल पोलिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं, जिन पर मतदाताओं की सुविधा के लिए अन्य सुविधाओं के आलावा पीने वाला पानी, बैठने की सुविधा, डॉक्टरी सहायता, लाईनों का सभ्य प्रबंध, वोटरों की सहायता के लिए वालंटियर आदि के इंतज़ाम भी किए गए हैं।

उन्होंने आगे बताया कि विधान सभा हलका फिल्लौर में 9, शाहकोट में 17, नकोदर, करतारपुर, जालंधर वेस्ट, जालंधर सैट्रल, जालंधर नार्थ और जालंधर छावनी में 10-10 और आदमपुर में 11 माडल पोलिंग स्टेशन स्थापित किए गए हैं। इसी तरह पोलिंग प्रक्रिया में महिलाओं की भागीदारी को बढावा देने के लिए लोक हलका जालंधर अधीन आते प्रत्येक विधान सभा हलके में 11- ( कुल 9 )आल वीमेन पोलिंग स्टेशन भी बनाया गया है, जिनका संचालन महिला स्टाफ द्वारा किया जाएगा।

इसके इलावा विधान सभा हलका जालंधर केंद्रीय में एक ऐसा पोलिंग स्टेशन स्थापित किया गया है, जिसका प्रबंध दिव्यांग ( पी.डब्ल्यू.डी.) स्टाफ द्वारा चलाया जाएगा। जबकि जालंधर सैंट्रल हलके में ही प्रेम चंद मारकंडा एस.डी. कालज फार वीमेन में बने एक पोलिंग बूथ में चुनाव प्रक्रिया युवा स्टाफ द्वारा करवाई जाएगी। तेज़ गर्मी से मतदाताओं को बचाने के लिए ज़िला प्रशासन द्वारा किए प्रबंधों के बारे में जानकारी देते हुए ज़िला चुनाव अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक पोलिंग बूथ पर पीने वाले पानी, वेटिंग एरिया, शामियाना, व्हील चेयर, रैंप, शौचालय आदि सुविधाएं यकीनी बनाई गई हैं।

इसके इलावा गर्मी के मद्देनज़र और लोगों की सुविधा के लिए ज़िला प्रशासन द्वारा वोटरों को घर बैठे ही पोलिंग केंद्र में लगी लाईन के बारे में जानकारी देने के लिए votejalandhar.in वेबसाइट जारी की गई है। उन्होंने बताया कि इस वेबसाइट पर पोलिंग बूथ पर कतार में लगे लोगों के बारे में जानकारी हर 15 मिनट बाद अपडेट होगी, जिसके लिए सभी 1951 पोलिंग बूथां पर चुनाव मित्र तैनात किए गए हैं।

इसके इलावा चुनाव आयोग ने भी वोटरों की सुविधा के लिए ‘वोटर क्यू इनफार्मेशन सिस्टम’ जारी किया है। इसके अंतर्गत वोटर नंबर व्हाट्सप्प 7447447217 पर वोट टाईप करके मेसेज भेज कर पोलिंग बूथ पर कतार में लगे लोगों के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं ।
ज़िला चुनाव अधिकारी ने बताया कि 1 जून को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। उन्होंने ज़िले के मतदाताओं को लोकतंत्र के इस त्योहार में बढ़- चढ़ कर भाग लेने की अपील करते हुए कहा कि लोकतंत्र में एक-एक वोट बहुत अहम होती है, इसके लिए प्रत्येक वोटर को अपने लोकतंत्रीय अधिकार का प्रयोग अवश्य करना चाहिए।

पुलिस कमिश्नर राहुल एस ने कहा कि मतदान दौरान शराब और नकदी के प्रवाह को रोकने के लिए जिले भर में विशेष नाके लगाए जाएंगे। इसी तरह लोक सभा हलके में अमन- कानून की स्थिति को मज़बूत करने के लिए 184 सेक्टर मैजिस्ट्रेट तैनात किए गए हैं। उन्होंने कहा कि किसी को भी अमन- कानून को हाथ में लेने की इजाज़त नहीं दी जाएगी और कानून का उल्लंघन करने वालों ख़िलाफ़ सख़्त कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने यह भी बताया कि जिले में 454 वलनरेबल पोलिंग बूथ हैं, जहाँ माईक्रो आब्ज़र्वरों के इलावा अर्ध सैनिक बल भी तैनात किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि मतदान दौरान नगदी और शराब का प्रयोग को रोकने के लिए सांझी निगरानी टीमों द्वारा अलग-अलग प्वाईंट पर चैकिंग और बढाई गई है।

बॉक्स आइटम

फिल्लौर में बनाया जाएगा ग्रीन पोलिंग स्टेशन: ज़िला चुनाव अधिकारी डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि मतदाताओं को वोटिंग के साथ-साथ प्राकृतिक प्रति जागरूक करने के लिए ज़िला प्रशासन की तरफ से विधान सभा हलका फिल्लौर के गाँव भूटियां में एक ग्रीन पोलिंग स्टेशन भी स्थापित किया गया है। इस बूथ को अलग- अलग तरह के पौधों और वातावरण प्रति जागरूक करते बैनरों के साथ सजाया गया है और इस बूथ पर मतदान के लिए आने वाले प्रत्येक वोटर को दो- दो पौधे दिए जाएंगे। इसके इलावा वोटरों को प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए सुचेत किया जाएगा।

Related posts

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day 

जालंधर ग्रामीण पुलिस ने सुलझाई NRI अपहरण मामले की गुत्थी, 2 आरोपी गिरफ्तार