NCPCR द्वारा साइबर सुरक्षा सहित स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा संबंधी जिला स्तरीय वर्कशाप

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर : राष्ट्रीय बाल अधिकार सुरक्षा आयोग द्वारा शुक्रवार को साइबर सुरक्षा सहित स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा के लिए एन.सी.पी.सी.आर. द्वारा तैयार व्यापक मैनुअल के बारे में जानकारी देने के लिए स्थानीय मेरिटोरियस स्कूल में जिला स्तरीय वर्कशाप का आयोजन किया गया, जिसमें जिले के विभिन्न सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल और निजी स्कूलों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

पंजाब राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग के चेयरमैन कंवरदीप सिंह ने इस दौरान बच्चों की सुरक्षा से जुड़े पहलुओं के बारे में बात की। बच्चों के अधिकारों की रक्षा और साइबर सुरक्षा के महत्व को उजागर करते हुए उन्होंने कहा कि बच्चे हमारे देश की धरोहर हैं, इसलिए उनकी प्रत्येक प्रकार से सुरक्षा बहुत जरूरी है। उन्होंने आयोग की कार्यप्रणाली के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि आयोग बच्चों से जुड़े हर मुद्दे को सुलझाने के लिए वचनबद्ध है।

उन्होंने वर्कशाप में शामिल प्रतिभागियों से मैनुअल के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल करने और इसे अपने-अपने स्कूलों में लागू करने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि घर के बाद सबसे ज्यादा समय बच्चा स्कूल में बिताता है, इसलिए माता-पिता के बाद शिक्षकों पर भी बच्चों की सुरक्षा की बड़ी जिम्मेदारी है।

इसके बाद राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग की प्रतिनिधि मनमीत कौर साहनी ने स्कूल सुरक्षा के मनोवैज्ञानिक और सामाजिक पहलुओं सहित स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा संबंधी एन.सी.पी.सी.आर. द्वारा तैयार मैनुअल के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इस वर्कशाप उद्देश्य बच्चों को साइबर खतरों से सुरक्षित रखने के लिए स्कूलों की जिम्मेदारी के बारे में जागरूकता पैदा करना भी है। उन्होंने जोर देकर कहा कि आज के समय में जब बच्चे इंटरनेट, सोशल मीडिया पर ज्यादा समय बिताने लगे हैं तो ऐसे में उनकी साइबर सुरक्षा बहुत जरूरी है।

डी.ई.ओ. (सै.) सुरेश कुमार ने जिला स्तरीय कार्यशाला में शामिल होने पर चेयरमैन पंजाब राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग कंवरदीप सिंह का धन्यवाद किया। जबकि डिप्टी डी.ई.ओ. राजीव जोशी स्टेट अवार्डी ने मेहमानों का स्वागत किया ।

इस दौरान जिला बाल सुरक्षा अधिकारी अजय भारती द्वारा जुवेनाइल जस्टिस एक्ट, शिक्षक रजिंदर सिंह द्वारा साइबर सुरक्षा, शिक्षक दीपक कुमार द्वारा स्कूल सुरक्षा विषयों पर विस्तार से जानकारी दी गई। मंच का संचालन शिक्षक अमनजोत और कंचन ने ।

इस मौके पर जिला प्रोग्राम अधिकारी मनजिंदर सिंह, मेरिटोरियस स्कूल के प्रिंसिपल अजय बाहरी, लीगल प्रोबेशन अधिकारी संदीप कुमार, एन.सी.पी.सी.आर. से नितिन समेत ब्लॉक प्राइमरी एजुकेशन अधिकारी, ब्लॉक नोडल अधिकारी और विभिन्न सरकारी स्कूलों के प्रिंसिपल और निजी स्कूलों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे।

Related posts

पंजाब सरकार का बड़ा कदम, परिवहन विभाग ने रद्द किए करीब 600 बसों के परमिट

DC की वातावरण संभाल के लिए नई पहल, पराली प्रबंधन के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर

साईं दास स्कूल में बच्चों को बांटी गई वर्दियां, MLA अरोड़ा ने बढ़ाया बच्चों का हौसला