अमरनाथ यात्रा पर जानें से पहले जरूर पढ़ ले यह खबर

दोआबा न्यूज़लाईन

देश : जम्मू-कश्मीर में भारी बारिश के कारण शनिवार को अमरनाथ तीर्थयात्रा को अस्थायी रूप से रोक दिया गया है। उत्तर और दक्षिण कश्मीर के दोनों बेस कैंप से चलने वाली यात्रा को फिलहाल रोक दिया गया है। अधिकारियों ने कहा कि भारी बारिश के कारण उत्तरी कश्मीर के बालटाल और दक्षिण कश्मीर के नुनवान (पहलगाम) बेस कैंप से यात्रियों की आवाजाही अस्थायी रूप से रोक दी गई है।

बालटाल बेस कैंप से यात्रियों को गुफा मंदिर तक पैदल या टट्टुओं पर 14 किलोमीटर लंबा रास्ता तय करना पड़ता है, जबकि पारंपरिक नुनवान (पहलगाम) बेस कैंप से जाने वालों को 48 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है, जिसमें चार दिन एक तरफ से लगते हैं। पहलगाम-गुफा मंदिर मार्ग में पहलगाम से चंदनवारी (24 किलोमीटर), चंदनवारी से शेषनाग (13 किलोमीटर), शेषनाग से पंचतरणी (5 किलोमीटर) और पंचतरणी से गुफा मंदिर (6 किलोमीटर) शामिल हैं। पिछले साल साढ़े चार लाख श्रदालुओ ने दर्शन किये थे।

वार्षिक अमरनाथ यात्रा 2024 पिछले सभी रिकॉर्ड तोड़ने जा रही है, 29 जून को अमरनाथ यात्रा शुरू होने के बाद से अब तक 1.25 लाख से अधिक यात्रियों ने पवित्र गुफा के अंदर दर्शन किए हैं, जबकि शुक्रवार को 6,919 तीर्थयात्रियों का एक और जत्था कश्मीर के लिए रवाना हुआ।

Related posts

दिल्ली के करोल बाग इलाके में गिरी 3 मंजिला इमारत, बचाव अभियान जारी

मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, 70 पार के हर बुजुर्ग को मिलेगा 5 लाख तक FREE इलाज

भगवान वाल्मीकी जी के प्रकटोत्सव को समर्पित शोभा यात्रा के लिए उचित प्रबंध करने की घोषणा की