MLA रमन अरोड़ा ने सरकारी स्कूलों का किया औचक निरीक्षण, मिड डे मील भी किया चेक

कहा: स्कूलों में शिक्षा का स्तर सुधारने में जुटी है मान सरकार

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर: विधायक रमन अरोड़ा ने अपने विधान सभा क्षेत्र जालंधर सेंट्रल के कोट राम दास नगर के सरकारी स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने मिड डे मील के राशन को चेक कर मिड डे मील को भी चखा। इस अवसर पर विधायक रमन अरोड़ा ने कहा कि पंजाब की आप सरकार द्वारा मुख्यमंत्री स. भगवंत सिंह मान के मार्गदर्शन में सरकारी स्कूलों का सिस्टम पूरी तरह से बदलने की दिशा में काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सूबे में करीब 20 हजार सरकारी स्कूल हैं, इनमें 12 हजार प्राइमरी स्कूल हैं।

इनमें 30 लाख विद्यार्थी शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि शिक्षा के स्तर में सुधार के लिए पंजाब सरकार की तरफ से ऑफ एमिनेंस, स्कूल ऑफ ब्रिलियंस, स्कूल ऑफ एप्लाइड लर्निंग व स्कूल ऑफ हैप्पीनेस योजना शुरू की गई है, ताकि छात्रों के लिए सीखने का अच्छा माहौल बनाया जा सके और साथ ही तकनीकी कौशल प्रदान करने पर भी जोर दिया जा सके। सभी स्कूलों में सुविधाओं के साथ ही इंफ्रास्ट्रक्चर बढ़ाने पर भी जोर दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्कूलों में सुविधाएं प्रदान करने के लिए बड़े स्तर पर अभियान चलाया जा रहा है। यही कारण है कि वर्ष 2024-25 के बजट में भी सरकार ने शिक्षा के लिए 16987 करोड़ रुपये बजट रखा है, जो कुल व्यय का 11.5 प्रतिशत है।

उन्होंने सभी स्कूलों को आदेश जारी करते हुए कहा कि प्रतिदिन बच्चों को परोसने से पहले मिड-डे-मील भोजन चखाकर गुणवत्ता परखी जानी चाहिए। मिड-डे-मील के निरीक्षण व भोजन की पौष्टिकता सुनिश्चित बनाई जाए ताकि स्कूल में पढ़ने वाले विद्यार्थियों को पौष्टिक और गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध हो सके। इस दौरान विधायक रमन अरोड़ा ने कक्षाओं में जाकर बच्चों से मुलाकात कर शिक्षा समेत अन्य तमाम विषयों पर जानकारी ली। इस मौके पर परवीन पहलवान सहित अन्य लोग मौजूद थे।

Related posts

राहुल गाँधी को “आतंकी” कहने के बयान पर बुरे फंसे रवनीत बिट्टू, FIR दर्ज

उज्जैन में राष्ट्रपति ने बढ़ाई सफाई मित्र सम्मेलन की शोभा

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी