लोक सभा चुनाव: विशेष आब्जर्वरों का पोलिंग स्टाफ को संदेश-चुनाव ड्यूटी को राष्ट्रीय कर्तव्य समझकर निभाएं

आज़ाद और निष्पक्ष चुनाव के लिए कानून को सख़्ती से लागू करने पर ज़ोर

विशेष पुलिस और खर्चा आब्जर्वर ने पोलिंग प्रबंधों का लिया जायज़ा

संदिग्ध बैंक लेन-देन की रोज़ाना आधार पर हो जांच

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर/शहर)

जालंधर: पंजाब के जालंधर लोक सभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग द्वारा पंजाब के लिए नियुक्त विशेष पुलिस आब्जर्वर दीपक मिश्रा एंव विशेष खर्चा आब्जर्वर बी.आर.बालाकृष्णन ने अधिकारियों को अपनी ‘राष्ट्रीय ड्यूटी’ पूरी लगन और तनदेही से निभाने को कहा, ताकि 1 जून को होने वाली जालंधर लोक सभा चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष एंव पारदर्शी ढंग से करवाए जा सके ।

पुलिस आब्जर्वर सतीश कुमार, जनरल आब्जर्वर जे. मेघनाथ रैडी, खर्चा आब्जर्वर माधव देशमुख, ज़िला चुनाव अधिकारी डॉ. हिमांशु अग्रवाल, पुलिस कमिश्नर राहुल एस. और एस.एस.पी. अंकुर गुप्ता सहित सभी सहायक रिटर्निंग अधिकारियों एंव सहायक खर्चा आब्ज़र्वरों के साथ विस्थारित बैठक दौरान उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण वोटिंग चुनाव आयोग की प्राथमिकता है, जिसको सख़्ती के साथ लागू करना सुनिश्चित किया जाए।

इसके साथ ही आब्जर्वरों ने स्पष्ट किया कि चुनाव अधिकारी धारा 144 के अंतर्गत पोलिंग बूथों के 100 मीटर के घेरे में किसी भी प्रकार की सभा न होने दे ताकि प्रत्येक वोट सुरक्षित महसूस करे और वह बिना किसी डर के अपना वोट डाल सकें। मतदान से पहले आखिरी 3-4 दिनों को महत्वपूर्ण पड़ाव बताते हुए विशेष पुलिस आब्जर्वर ने आदर्श चुनाव संहिता को सख़्ती से लागू करने, फ्लाईग स्कुएड, स्टैटिक सरवेलैंस टीमों और अंतर-ज़िला चैक पोस्टों के काम-काज की समीक्षा भी की।

उन्होंने आगे कहा कि मतदान दौरान शराब और नकदी के प्रयोग को रोकने के लिए शराब के उत्पादन/ शराब के ठेके पर निगरानी रखने के साथ-साथ वाहनों की चैकिंग विशेष कर अंतर-ज़िला नाकों पर उचित स्टाफ को यकीनी बनाया जाए। उन्होंने यह भी कहा कि आब्ज़र्वरों/ आर.ओ./ ए.आर.ओज/ और उनके पुलिस हमरुतबा को पोलिंग बूथों विशेषकर वलनरेबल पोलिंग बूथों और खर्च किए पक्ष से संवेदनशील क्षेत्रों का दौरा करना चाहिए।

मीटिंग दौरान विशेष खर्चा आब्जर्वर बी.आर.बालाकृष्णन ने सहायक ख़र्च आब्ज़र्वरों को कहा कि बैंकिंग और फाईनांस कारपोरेशन के लेन-देन पर तीखी नज़र रखी जाए। इसके इलावा उन्होंने लीड बैंक मैनेजर को शक्की बैंक लेन- देन संबंधी रोज़ाना के आधार पर जानकारी देने के लिए भी कहा।

उन्होंने यह भी कहा कि उम्मीदवारों के सोशल मीडिया खातों की नियमित तौर पर जांच करनी चाहिए और पोस्ट की प्रमोशन/ बूस्टिंग पर किए खर्च को उम्मीदवारों के खातो में गिना जाएगा। इस दौरान ज़िला चुनाव अधिकारी डा. हिमांशु अग्रवाल ने विशेष आब्ज़र्वरों को विश्वास दिलाया कि ज़िला प्रशासन ने आज़ाद और निष्पक्ष मतदान के लिए पुख़्ता प्रबंध किए है। उन्होंने बताया कि 1 जून को निर्विघ्न पोलिंग करवाने के लिए 9300 से अधिक चुनाव स्टाफ को प्रशिक्षण प्रदान किया गया है।

उन्होंने कहा कि सभी 1951 पोलिंग बूथों पर कम से-कम सुविधाएं जैसे रैंप, बिजली, पीने वाला पानी, फर्नीचर, वोटरों के लिए शैडो वेटिंग एरिया, शौचालय, व्हील चेयर की सुविधा के इलावा गर्मी के मद्देनज़र छबील, ओ.आर.एस., कूलर और फ़ाल्तू पंखे आदि मुहैया करवाए जाएंगे।

जालंधर के पुलिस कमिश्नर राहुल एस और एस.एस.पी. जलंधर देहाती अंकुर गुप्ता ने बताया कि जालंधर लोक सभा हलके में वोटिंग शांतमयी ढंग से करवाने के लिए सुरक्षा के पुख़्ता प्रबंध किए गए है। बैठक में अतिरिक्त डी.ई.ओ. मेजर डा. अमित महाजन और सभी ए.आर.ओज भी मौजूद थे।

Related posts

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day 

जालंधर ग्रामीण पुलिस ने सुलझाई NRI अपहरण मामले की गुत्थी, 2 आरोपी गिरफ्तार