लेफ्टिनेंट जनरल अजय चांदपुरिया ने संभाली वज्र कोर की कमान

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर: प्रतिष्ठित वज्र कोर- द डिफेंडर्स ऑफ पंजाब के जनरल ऑफिसर कमांडिंग के रूप में लेफ्टिनेंट जनरल अजय चांदपुरीया, एवीएसएम, वीएसएम, ने पदभार संभाला है। राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और भारतीय सैन्य अकादमी के एक प्रतिष्ठित पूर्व छात्र, जनरल अजय चांदपुरिया को 09 जून 1990 को डोगरा रेजिमेंट की 16वीं बटालियन में नियुक्त किया गया था। 34 वर्षों से अधिक के अपने विशिष्ट करियर में जनरल ऑफिसर ने कई प्रमुख कमांड, स्टाफ और निदेशक नियुक्तियों पर काम किया है। उनके उल्लेखनीय कमांड असाइनमेंट में पूर्वी थिएटर में ऑपरेशन राइनो में एक पैदल सेना बटालियन की कमान, जम्मू और कश्मीर में राष्ट्रीय राइफल्स सेक्टर और कश्मीर घाटी में नियंत्रण रेखा पर तैनात प्रतिष्ठित डैगर डिवीजन की कमान शामिल है।

उनकी प्रमुख स्टाफ नियुक्तियों में नियंत्रण मुख्यालय एकीकृत रक्षा सेवाओं (आईडीएस) के साथ तैनात डीजीएमओ, इन्फैंट्री डिवीजन के रूप में कार्यकाल शामिल है, जिसमें उन्होंने रक्षा मंत्रालय में सैन्य मामलों के विभाग (डीएमए) और सीडीएस के कार्यालयों और मुख्यालयों का कार्यभार संभाला था। वह भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून में प्रशिक्षक और सहायक एडजुटेंट और मुख्यालय IMTRAT में प्रशिक्षक भी रहे हैं। जनरल ऑफिसर को कोरिया गणराज्य का पहला रक्षा अताशे होने का गौरव प्राप्त है और उन्हें वीरता के साथ-साथ विशिष्ट सेवा के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है।

वज्र कोर की कमान संभालने से पहले लेफ्टिनेंट जनरल अजय  चांदपुरीया ने कमांडर हायर कमांड विंग, आर्मी वॉर कॉलेज, महू की प्रतिष्ठित नियुक्ति की, जहां उन्होंने तीनों सेवाओं के वरिष्ठ नेतृत्व को आकार देने में योगदान दिया।

वज्र कोर की कमान संभालने पर जनरल ऑफिसर ने वज्र शौर्य स्थल पर एक श्रद्धांजलि समारोह में कर्तव्य के दौरान सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुर लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस अवसर पर बोलते हुए उन्होंने कोर के सभी रैंकों से युद्ध की बदलती रूपरेखा को ध्यान में रखते हुए और संगठन के आदर्शों और राष्ट्र निर्माण की प्रक्रिया में सक्रिय रूप से योगदान देने के लिए उच्च स्तर की परिचालन तत्परता बनाए रखने के लिए कहा।

Related posts

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day 

जालंधर ग्रामीण पुलिस ने सुलझाई NRI अपहरण मामले की गुत्थी, 2 आरोपी गिरफ्तार