जालंधर में करोड़ों की लागत से होगा काला संघिया ड्रेन का सुंदरीकरण

क्षेत्र के लोगों को जल्द मिलेगी हवा और पानी के प्रदूषण से निजात: DC

ड्रेन में बिस्त दुआब नहर में से छोड़ा जाएगा साफ़ पानी

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर: पंजाब के जालंधर शहर से गुजरते काला संघिया ड्रेन के सुंदरीकरण के लिए 34. 60 करोड़ रुपए की लागत वाले प्रोजेक्ट का काम जंगी स्तर पर जारी है, जिसके पूरा होने के साथ इस क्षेत्र को हवा और पानी के प्रदूषण से निजात मिलने से ड्रेन के किनारे रहती आबादी को बड़ी राहत मिलेगी।

डिप्टी कमिश्नर डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि जालंधर स्मार्ट सिटी के अंतर्गत यह प्रोजेक्ट मानसा ड्रेनेज-कम-माइनिंग और जीओलोजी विभाग द्वारा डिपोज़िट काम के तौर पर पूरा किया जा रहा है। उन्होंने बताया इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत ड्रेन के शहर में से गुज़रते 13 किलोमीटर हिस्से अंदरूनी सफ़ाई और इसके दोनों तरफ़ किनारों पर स्टोन पिचिंग के द्वारा साईड को पक्का किया जा रहा है।

डीसी ने यह भी बताया कि प्रोजेक्ट के अंतर्गत करीब 80 प्रतिशत काम पूरा किया जा चुका है और प्रोजेक्ट के पूरा होने उपरांत काला संघिया से ड्रेन में बिस्त दुआब नहर में से साफ़ पानी छोड़ा जाएगा। उन्होंने आगे बताया कि ड्रेन के साथ-साथ ग्रीन एरिया भी विकसित किया जाएगा ताकि हरियाली को बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के पूरा होने के साथ ड्रेन को प्रदूषण मुक्त करने में मदद मिलेगी, जिससे वातावरण की सेहत में सुधार होगा और ड्रेन के नजदीक रहने वाले लोगों को भी साफ़- सुथरा वातावरण मिलेगा। वहीं ड्रेन प्रोजेक्ट को चार हिस्सों में बाँट कर पूरा किया जा रहा है, जोकि जल्द पूरा कर लिया जाएगा।

Related posts

पंजाब सरकार का बड़ा कदम, परिवहन विभाग ने रद्द किए करीब 600 बसों के परमिट

DC की वातावरण संभाल के लिए नई पहल, पराली प्रबंधन के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर

साईं दास स्कूल में बच्चों को बांटी गई वर्दियां, MLA अरोड़ा ने बढ़ाया बच्चों का हौसला