जालंधर जिला नागरिक सेवाएं मुहैया करवाने में राज्य भर में रहा सबसे आगे

एक साल में 99.91 प्रतिशत आवेदनों का हुआ निपटारा हुआ

प्रशासन द्वारा लोगों को सरल और समयबद्ध ढंग से दी जा रही नागरिक सेवाएं: DC

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर: जालंधर जिले ने लोगों को सेवा केन्द्रों के द्वारा नागरिक सेवाएं आसान ढंग से मुहैया करवाने में राज्य भर में पहला स्थान हासिल किया है। इस बारे में डिप्टी कमिश्नर डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान के दिशा-निर्देशों अनुसार लोगों को रोज़ाना की सेवाएं सरल ढंग के साथ जल्द से जल्द मुहैया करवाने के उदेश्य से ज़िला प्रशासन द्वारा किए जा रहे यत्नों को सफलता मिली है।

उन्होंने बताया कि जहां सेवा केन्द्रों की कारगुज़ारी का हर सप्ताह जायज़ा लिया जाता है वहीं सेवाएं प्राप्त करने आए लोगों से भी फीडबैक ली जाती है ताकि लोगों को किसी प्रकार की परेशानी का सामना न करना पड़े। डीसी ने इस प्राप्ति के लिए अधिकारियों/कर्मचारियों को मुबारकबाद देते कहा कि प्रशासन की सख़्त मेहनत और टीमवर्क से यह स्थान हासिल हुआ है। जिला प्रशासन द्वारा लगातार किए जा रहे यत्नों से जालंधर जिले ने सबसे कम पेंडेंसी दर के रिकार्ड को कायम रखने में एक बार फिर सफलता प्राप्त की है।

डॉ. अग्रवाल ने बताया कि सभी एस.डी.एम को भी सेवा केन्द्रों के लगातार दौरे करने और सेवाएं प्रदान करने बारे निजी तौर पर निगरानी रखने के लिए भी निर्देश जारी है। बताने योग्य है कि पिछले एक साल ( 23 अगस्त 2023 से 22 अगस्त 2024) दौरान प्रशासन को ज़िले भर के सेवा केन्द्रों के द्वारा अलग-अलग नागरिक सेवाओं के लिए 398673 आवेदन प्राप्त हुए, जिनमें से 99.91 प्रतिशत योग्य आवेदनों का निपटारा कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि बाकी रहते आवेदनों को भी उपयुक्त प्रक्रिया अपनाते निर्धारित समय में निपटारा कर दिया जाएगा।

कपूरथला दूसरे और होशियारपुर आया तीसरे स्थान पर

वहीं नागरिक सेवाएं प्रदान करने संबंधी जारी राज्य स्तरीय रिपोर्ट अनुसार जालंधर को पहला, कपूरथला को दूसरा और होशियारपुर को तीसरा स्थान मिला है। डीसी ने आगे बताया कि सेवा केन्द्रों के द्वारा पिछले एक साल दौरान 398673 आवेदन प्राप्त हुए थे, जिनमें से 376037 का निश्चित समय में निपटारा कर दिया गया और 10533 को रद्द किया गया। उन्होंने यह भी बताया कि 9595 आवेदनपत्र प्रक्रिया अधीन है, जिनका तय समय में निर्णय करते हुए सेवाएं प्रदान कर दी जाएंगी। बता दें कि लोगों को ज़िले के 35 सेवा केन्द्रों के द्वारा अलग-अलग विभागों संबंधी 430 से ज़्यादा सेवाएं प्रदान की जा रही है।

Related posts

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day 

जालंधर ग्रामीण पुलिस ने सुलझाई NRI अपहरण मामले की गुत्थी, 2 आरोपी गिरफ्तार