भारतीय छात्र बोले – कनाडा कोई सपनों का देश नहीं, यहां पार्ट टाइम जॉब तक नहीं

दोआबा न्यूज़लाईन

कनाडा : भारतीय छात्र विदेशों की और रुख कर रहे है। इसी कड़ी में कनाडा में बहुत से स्टूडेट्स जा रहे है। लेकिन सबसे बड़ी समस्या कनाडा में जाकर शुरू होती है, कि वहां पर जाकर कैसे रोजगार ढूंढा जाए। इसी तरह कनाडा में भारतीय छात्र सोशल मीडिया पर अपना अनुभव शेयर करते रहते है और उन्हें वहां जाकर क्या-क्या परेशानियां आती है इसके बारे में भी वह खुलकर बताते रहते है।

टोरंटो में रह रहे भारतीय छात्र निशात ने टिम हार्टन्स आउटलेट के बाहर लगी लंबी कतार का एक वीडियो साँझा किया, जो नौकरी के लिए आये थे। कनाडा में अंतर्राष्ट्रीय छात्रों को पार्ट टाइम जॉब ढूढ़ने में आ रही दिक्क्तों को उजागर किया है। निशात ने वीडियो शेयर करते हुए कहा की टोरंटो में एक महीना हो गया है मुझे कोई भी जॉब नहीं मिल रही है। कई और छात्रों ने भी कनाडा में नौकरी के संकट और बढ़ती बेरोजगारी की बात की है। सभी का यही कहना है कि कनाडा में नौकरी ढूढ़ने में बहुत सी मुश्किलें आ रही है।

छात्रों ने कहा कि कनाडा कोई सपनो का देश नहीं है। बल्कि यहाँ नौकरी के लिए इंडिया से ज्यादा संघर्ष करना पड़ता है। एक यूजर ने यह भी कहा कि कनाडा में अनावश्यक भीड़भाड़ के कारण जीवन-यापन के लिए नौकरी पाना लगभग असंभव हो चुका है।

कनाडा में भारतीय स्टूडेंट्स की बढ़ी मुश्किलें, अब नहीं मिलेगा यह परमिट

कनाडा ; कनाडा सरकार ने भारतीय स्टूडेंट्स के लिए नया फरमान जारी किया है। इसके कारण अब कनाडा में भारतीयों को और मुश्किल आने वाली हैं। ट्रूडो सरकार ने वीजा नियमों में कुछ बदलाव किए हैं। जो लागू भी हो गए है। नए नियमों को अनुसार, 21 जून 2024 के बाद से विदेशी नागरिक पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। कनाडा में एंट्री के लिए पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट अब यह रास्ता स्टूडेंट्स नहीं अपना पाएंगे।

यह किस तरह से लागू होगा आइये थोड़ा सा समझते है
किसी विदेशी नागरिक ने अगर अपने स्टडी परमिट को बढ़ाने के लिए आवेदन किया है और वह सच में पढ़ाई कर रहा है तो यह नियम उस पर लागू नहीं होगा। हालांकि, इसके लिए उन्हें अपने नए स्टडी परमिट मिलने तक इंतजार करना होगा। जिन आवेदकों का परमिट अमान्य हो जाता है या वर्क परमिट के लिए आवेदन करने से पहले ही समाप्त हो जाता है तो वह कनाडा से आवेदन करने के योग्य नहीं होंगे। इसके कारण काफी संख्या में स्टूडेंटस को परेशानी आएगी।

पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट? का अर्थ है कनाडा में पोस्ट-ग्रेजुएशन वर्क परमिट किसी भी नागरिक को पढ़ाई पूरी करने के बाद कनाडा में रहने और काम करने की अनुमति के लिए दिया जाता है। इसके जरिए कनाडा में रहने और कनाडा के पोस्ट-सेकेंडरी संस्थान से स्नातक होने के बाद 3 साल तक काम करने की अनुमति मिलती है।

Related posts

लेबनान में एक साथ कई पेजर हुए ब्लास्ट, 18 की मौत

जालंधर के युवक की England में मौत, सुनहरे भविष्य के सपने लेकर विदेश गया था युवक

जापान में हुई चावलों की किल्लत, वजह जान रह जाएंगे दंग