लोकसभा चुनाव को लेकर DC, CP व SSP की अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस, जानें जालंधर में कितने लाख वोटर करेंगे मतदान

दोआबान्यूज़लाईन (जालंधर/राजनीति)

लोकसभा चुनाव का डंका बजने के बाद प्रशासन ने भी अपनी कमर कस ली है। आचार संहिता लागू होते ही चुनावी माहौल बन गया है। हर राज्य ने अपने स्तर पर इलेक्शन कमिशन द्वारा जारी की गई हिदायतों के आधार पर आदेश लागू करने शुरू कर दिए हैं। पंजाब के जालंधर में जिला निर्वाचन अधिकारी/ डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल, पुलिस कमिश्नर स्वप्न शर्मा और एसएसपी मुखविंदर सिंह भुल्लर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की।

जानकारी देते हुए डीसी ने कहा कि कोई भी व्यक्ति चुनाव प्रचार सामग्री जैसे पंफलेट और पोस्टर आदि नहीं छापेगा। अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता पाया गया तो उसे 6 महीने तक की जेल और 2000 रुपए तक का जुर्माना हो सकता है। जिले में हर धार्मिक, नस्ल और जाति समुदाय को लेकर भी कोई भी प्रचार किए जाने की प्रतिबंध लगाया गया है, ऐसा करने वाली पार्टी या व्यक्ति पर सख्त कार्रवाई के आदेश दिए गए हैं। पार्टी के उम्मीदवार किसी तरह का कोई भी प्रचार नहीं करेंगे। इसके साथ मीडिया को भी खास हिदायतें देते हुए बोले कि किसी उम्मीदवार के हित में अगर कोई मीडिया हब लिखेगा तो इसकी भी गहनता से जांच की जाएगी। प्रशासन द्वारा नजर रखने के लिए स्पेशल सेल बनाया गया है ताकि सभी उम्मीदवारों सहित पार्टियों के प्रचार पर भी नजर रखी जा सके।

इस बार लोकसभा चुनाव में कुल 16 लाख 42 हजार लोग वोट डालेंगे। जिसमें पुरुषों की संख्या साढ़े आठ लाख, 7.88 लाख महिलाएं और थर्डजेंडर 42 हैं। जनपद में कुल पोलिंग स्टेशन 1951 बनाए जाएंगे और पोलिंग लोकेशन 1100 के करीब होंगे। 39 हजार से ज्यादा वोटर पहली बार इस इलेक्शन में वोट करेंगे। डीसी ने कहा कि, हमारा टारगेट है कि हम इस बार 70 प्रतिशत से ज्यादा वोटिंग करवाएं। इसे लेकर हमारी टीमें लगातार काम कर रही हैं।

सुरक्षा को लेकर डीसी विशेष सारंगल ने जालंधर सिटी पुलिस के कमिश्नर स्वप्न शर्मा और रूरल पुलिस के एसएसपी मुखविंदर सिंह भुल्लर को सुरक्षा को लेकर सख्त आदेश दिए हैं। जिसमें कहा गया है कि एरिया की सुरक्षा को लेकर उन्हें वेपन धारकों को जल्द से जल्द सभी हथियार जमा करवाने होंगे। साथ ही सिटी में 2 हजार और रूरल एरिया में 1800 के करीब पुलिस मुलाजिम सुरक्षा के लिए तैनात किए गए हैं। इस बार निष्पक्ष चुनाव होंगे, किसी किस्म की लापरवाही नहीं बर्दाश्त की जाएगी। बूथों पर आउटसाइडर्स नहीं बैठने चाहिए अगर ऐसा हुआ तो उक्त व्यक्ति पर पर्चा दर्ज होगा।

Related posts

राहुल गाँधी को “आतंकी” कहने के बयान पर बुरे फंसे रवनीत बिट्टू, FIR दर्ज

उज्जैन में राष्ट्रपति ने बढ़ाई सफाई मित्र सम्मेलन की शोभा

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी