ईरान और इजरायल के बीच कैसे हुई दुश्मनी, जानें पूरी कहानी

दोआबा न्यूज़लाईन (विदेश) काजल तिवारी

विदेश: ईरान-इजरायल जंग: ईरान और इजरायल के बीच तनाव बढ़ता ही नज़र आ रहा है। ईरान के हमले के बाद दोनों देशों के बीच बड़े युद्ध की संभावना नज़र आ रही हैं हालत ख़राब हो रहे हैं। दोनों देश के बीच टकराव का पुराना इतिहास है हालांकि ऐसा नहीं है कि ये दोनों देश हमेशा से एक दूसरे के दुश्मन थे। कभी ऐसा वक्त भी था, जब दोनों देशों के बीच गहरी दोस्ती थी। लेकिन ईरान में ऐसा कुछ हुआ कि इजरायल उनका सबसे बड़ा दुश्मन बन गया। उसके बाद से आज तक दोनों देश एक-दूसरे जानी दुश्मन है। आइये जानते है कि 1979 ऐसा क्या हुआ की दोनों देशो के रिश्ते में इतनी कड़वाहट आती चली गई।

इतिहास से मिली हुई जानकारी के अनुसार बता दें की इजराइल और ईरान के रिश्ते हमेशा से ख़राब नहीं थे। 1979 तक दोनों देशों के संबंधन बहुत अच्छे थे ईरान तुर्की के बाद दूसरा मुस्लिम बहुल देश था। जिसने इजराइल के साथ संबंध स्थापित किए थे। लेकिन 1979 ईरान में इस्लामिक क्रांति हुई तो ईरान ने इजराइल से अपने रिश्ते ख़तम कर लिए। जिसके बाद दोनों के बीच कभी दोस्ती नहीं हुई है।

आखिर ईरान और इजराइल के बीच जंग जैसे हालात क्यों हैं। दरअसल, 1 अप्रैल को सीरिया में ईरानी एंबेसी के पास अटैक हुआ था और उसमें ईरान के 2 टॉप कमांडर मारे गए थे इसके अलावा 13 अन्य लोग भी मारे गए थे। इस हमले का आरोप ईरान ने इजराइल पर लगाया था और सबक सिखाने की कसम खाई थी। इसी के बाद ईरान ने इजराइल पर ड्रोन और मिसाइल से अटैक किया।

बता दें कि ईरान में इस्लामिक क्रांति आने के बाद अयातुल्लाह खामेनेई देश के सुप्रीम लीडर बने उन्होंने इजराइल को छोटा शैतान और अमेरिका को बड़ा शैतान तक कह डाला। खामेनेई ने ये भी आरोप लगाया कि ये दोनों देश इलाके में हस्तक्षेप करने की कोशिश करते हैं।

फिलहाल तो ईरान की तरफ से ड्रोन भेजे जा रहे है पहला अटैक ईरान ने यमन से किया है चारों तरफ से इजराइल को घेरा जा रहा है। देखा जाए तो माहौल गर्म होता जा रहा है। दोनों देश आमने सामने आ सकते है दोनों देशो की आर्मी भी एक्टिव हो चुकी है।

Related posts

लेबनान में एक साथ कई पेजर हुए ब्लास्ट, 18 की मौत

जालंधर के युवक की England में मौत, सुनहरे भविष्य के सपने लेकर विदेश गया था युवक

जापान में हुई चावलों की किल्लत, वजह जान रह जाएंगे दंग