नववर्ष 2024 की शुभकामनायें

दोआबा न्यूज़लाईन

पूजा मेहरा : नया साल हर व्यक्ति के जीवन में हर बार नए अवसर और नईं उमंगें लेकर आता है। इसलिए हर साल , हर एक व्यक्ति आने वाले नए साल का स्वागत बड़े उत्साह और उमीदों से करता है। साल के आखिरी दिन यानि 31 दिसंबर को हर जगह नए साल के स्वागत के जश्न की तैयारियां होती हैं। शहर के हर होटल और रेस्टोरेंट में इस दिन की धूम होती है। लोगों में नए साल के स्वागत के प्रति जोश और उत्साह देखने योग्य होता है।

दोआबा न्यूज़लाईन के सभी रीडर्स को हमारी तरफ से नववर्ष 2024 की शुभकामनाएं। नववर्ष ऐसा समय है, जब हम सब नवें साल की प्रतीक्षा दोनों बाहें फैला , नई ऊर्जा से करते है। इस साल के आरम्भ से ही सभी को उम्मीदें होती हैं कि आने वाला नया साल हमारे जीवन में खुशियां लेकर आए। ताकि हम पुराने साल की बुरी यादों को भूल पाएं। नया साल शुरू होने से पहले यानी 31 दिसंबर की रात को ही सभी नए साल के जश्न में डूब जाते हैं। अगर हम बात करें कुछ साल पहले की, उस समय सभी लोग नया साल एक दूसरे को ग्रीटिंग के जरिए अपनी शुभकामनाएं भेजते थे। तब लोग नए साल का जश्न घर में परिवार के साथ स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर और उनका आनंद लेकर मनाते थे।

लेकिन आज के हाईटेक ज़माने में लोग नए साल के सन्देश अपने रिश्तेदारों या फ्रेंड्स को मोबाइल से ही मैसेज या व्हाट्सएप के जरिए भेजते हैं। आज के समय में हर व्यक्ति अपने परिवार या दोस्तों के साथ बाहर जाकर नए साल को सेलिब्रेट करता है। कई लोग तो इस दिन को शहर से बाहर पहाड़ों या किसी और टूरिस्ट प्लेस में जाकर मनाना पसंद करते हैं। नए साल के लिए लोग आउटिंग की योजना पहले ही बना लेते हैं।

कैसे मनाएं नए साल का जश्न

नए साल पर हर किसी के मन में यह सवाल उठता है, कि नए साल का जश्न कैसे मनाये? लोग अलग-अलग तरह की प्लानिंग करते हैं, तो आइए हम आपके साथ कुछ ऐसे ही टिप्स सांझा करते है, ताकि आपका इस बार का जश्न बेहद खूबसूरत और यादगार बने।

आज के व्यस्त जीवन में हमारे पास इतना समय ही नहीं है कि रोज हम अपने माता- पिता, भाई-बहन या अन्य परिवार के सदस्यों के साथ बैठकर बातचीत कर सकें। इसलिए इस साल आप नए साल का जश्न आप अपने परिवार के साथ मनाएं, जिससे आपको और आपके परिवार को ख़ुशी मिलेगी और आपकी परिवार के सदस्यों के साथ बॉन्डिंग भी स्ट्रांग होगी ।

वैसे तो हर साल आप यह दिन अपने` परिवार के साथ ही मनाते हैं।लेकिन इस बार कुछ ऐसा किया जाये जिससे आपको ख़ुशी के साथ-साथ दुआएं भी मिले तो आप सड़क किनारे गरीब, कुष्ट आश्रम, झोपडी में रहने वाले लोगों के साथ मना सकते है, इससे उनके चेहरे पर भी ख़ुशी देखने को मिलेगी और आपको भी अच्छा लगेगा। लेकिन इसी बीच इस बात का खास ध्यान रखे की आपको दिखावा नहीं करना है।

इस संसार में सब कुछ टेम्पररी है, कुछ भी परमानेंट नहीं है, इसलिएअपनों से सभी तरह के मनमुटाव को दूर कर हमेशा अपनों के साथ खुश रहना चाहिए। रिश्तो में कभी भी कड़वाहट नहीं लानी चाहिए। हर रिश्ता अहम है इसीलिए नए साल में संकल्प ले की आपको हर रिश्ते में प्यार को बांटना है।

नए साल में खुद से यह वादा जरूर करें, कि नेगटीवीटि को दूर कर पॉजिटिव रहना चाहिए। कुछ बातों को इग्नोर करना चाहिए जिंदगी का नाम ही संघर्ष है। कई बार ऐसी परिस्तिथि आ जाती है, हम कई बार नेगिटिव हो जाते है तो कोशिश करे खुद को बदलने की और हमेशा
पॉजिटिव रहने की।

कहीं आउटिंग पर जाना नए साल का बढ़िया विकल्प हो सकता है। यह आपको भी नया बनाने में मदद करेगा। हर बार अगर आप दोस्तों के साथ बाहर जाते हैं तो इस वार परिवार के साथ प्लान बनाएं।

अगर आप घर में ही रहकर नए साल को सेलिब्रेट करना चाहते हैं तो थीम आधारित पार्टी भी बेहतरीन विकल्प हो सकता है। आप जो चाहे वह थीम चुन सकते हैं और सभी सदस्यों के लिए टास्क तय कर सकते हैं। इसके अलावा पार्टी में कुछ गेम्स भी होंगे तो आपका मजा दुगना हो सकता है।

Related posts

एक नजर जालंधर के जेनेसिस फर्टिलिटी एंड सर्जिकल सेंटर पर

भाई-बहन के प्यार का पर्व है रक्षाबंधन का त्योहार, भूल कर भी इस दिन न करें ये काम

सुरक्षा बलों में महिलाओं की भूमिका को लेकर खूब चर्चा