इंडिया डिजाइन वीक के ग्रैंड फिनाले में GNA को मिला उप विजेता का खिताब

GNA के चांसलर गुरदीप सिंह सिहरा सहित स्टाफ ने टीम को दी शुभकामनाएं

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर/फगवाड़ा: फगवाड़ा के जी.एन.ए. विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग डिजाइन और ऑटोमेशन के छात्रों ने ऑटोडेस्क इंडिया के सहयोग से आईसीटी अकादमी द्वारा आयोजित इंडिया डिजाइन वीक 2024 के ग्रैंड फिनाले में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। जीएनए विश्वविद्यालय की टीम में बी.टेक मैकेनिकल और ऑटोमेशन इंजीनियरिंग के छात्र अमनदीप सिंह और गगनदीप सिंह शामिल थे। जिनका मार्गदर्शन डॉ. सी.आर. त्रिपाठी डीन स्कूल ऑफ इंजीनियरिंग डिजाइन एंड ऑटोमेशन ने किया। जिन्हें उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए मेंटरशिप सर्टिफिकेट प्रदान किया गया।

वहीं डॉ. त्रिपाठी ने बताया कि इस कार्यक्रम में अत्याधुनिक डिज़ाइन समाधानों पर प्रकाश डाला गया और प्रतिभागियों को डिज़ाइन में नए आयाम तलाशने के लिए प्रेरित किया गया। यह रचनात्मकता और तकनीकी प्रगति के भविष्य का भी एक प्रमाण था। प्रतियोगिता के शुरुआती दौर में 16 राज्यों के आठ हजार से अधिक छात्रों ने भाग लिया। जिनमें से 100 टीमों (200 छात्रों) ने ग्रैंड फिनाले के लिए क्वालीफाई किया। यह श्री साई राम इंस्टीट्यूट, तमिलनाडु द्वारा आयोजित 24 घंटे का हैकथॉन था। जिसमें जीएनए यूनिवर्सिटी की टीम ने पैन इंडिया में दूसरा स्थान हासिल किया और तीस हजार रुपये का पुरस्कार, उपविजेता की ट्रॉफी सहित मान्यता प्रमाण पत्र प्राप्त किया। छात्रों के काम का मूल्यांकन एक ज्यूरी पैनल द्वारा किया गया जिसमें प्रसिद्ध उद्योगों के सदस्य शामिल थे।

उन्होंने कहा कि इंडिया डिजाइन वीक उभरते इंजीनियरों के लिए सबसे बड़ा डिजाइन कार्यक्रम है। इसका उद्देश्य तकनीकी डिज़ाइन में युवा प्रतिभाशाली दिमागों को बढ़ावा देना और ऑटोडेस्क फ्यूजन 360 सॉफ्टवेयर का उपयोग करके उन्हें उत्पाद डिज़ाइन प्रक्रिया के सभी पहलुओं से अवगत करवाना है। उन्होंने बताया कि इस प्रतियोगिता में स्थान बनाने वाली जीएनए यूनिवर्सिटी उत्तर भारत की एकमात्र टीम थी। टीम ने क्षेत्र में अपनी दक्षता साबित करते हुए अपने डिजाइन और विचार प्रस्तुत किए, जिन्हें अनुसंधान और नवाचार, रचनात्मकता, डिजाइन सौंदर्यशास्त्र और व्यवहार्यता जैसे विभिन्न मापदंडों के आधार पर आंका गया। उनके डिजाइनों को ज्यूरी से भरपूर सराहना मिली। डॉ. त्रिपाठी के अनुसार प्रतियोगिता में विश्वविद्यालय की टीम की सफलता उत्तर भारत में विशेष रूप से डिज़ाइन और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में युवा व्यक्तियों की अपार क्षमता और प्रतिभा को उजागर करती है।

इस दौरान जीएनए यूनिवर्सिटी के चांसलर और जीएनए गियर्स के सीईओ एस. गुरदीप सिंह सिहरा ने टीम को बधाई दी और कहा कि जीएनए यूनिवर्सिटी हमेशा शिक्षा में नवाचार और उत्कृष्टता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है और उसने अपने छात्रों को इन क्षेत्रों में एक मजबूत नींव विकसित करने में सक्षम बनाया है और यूनिवर्सिटी के प्रयास राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट उपलब्धियाँ हासिल की हैं।

विश्वविद्यालय अपने छात्रों को अपने कौशल दिखाने और समाज में बहुमूल्य योगदान देने के अवसर प्रदान करने के लिए समर्पित है। अकादमिक डीन डॉ . मोनिका हंसपाल ने भी टीम और उनके मार्गदर्शन के लिए डॉ. त्रिपाठी को हार्दिक बधाई देते हुए कहा कि उनकी सफलता सभी छात्रों के लिए प्रेरणा है और अकादमिक उत्कृष्टता और नवाचार के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करती है। जीएनए विश्वविद्यालय छात्रों का समर्थन और पोषण करना जारी रखेगा। उन्हें उत्कृष्टता प्राप्त करने और समाज में महत्वपूर्ण योगदान देने के अवसर प्रदान किये जाते रहेंगे। इस दौरान जीएनए विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. हेमंत शर्मा ने भी छात्रों और संकाय सदस्यों को उनकी उपलब्धि पर हार्दिक बधाई दी।

Related posts

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day 

जालंधर ग्रामीण पुलिस ने सुलझाई NRI अपहरण मामले की गुत्थी, 2 आरोपी गिरफ्तार