राज्य में बढ़ी बिजली की दरें, इस दिन से होंगी लागू

दोआबा न्यूज़लाईन (पंजाब)

पंजाब: लोकसभा चुनाव खत्म होने के बाद ही पंजाब सरकार ने जनता को बड़ा झटका देते हुए बिजली की दरों में बढ़ोतरी कर दी है। बताया जा रहा है कि बिजली की बढ़ी हुई दरें 16 जून से लागू होंगी और से 31.3.25 तक लागू रहेंगी। बता दें कि पंजाब राज्य बिजली रेगुलेटरी कमीशन ने पावरकॉम साल 2024- 25 के लिए टैरिफ दरें निर्धारित करने के लिए दायर पटीशन का निपटारा करते हुए नए ट्रैरिफ आर्डर को मंजूरी दे दी है।

वहीं नए टैरिफ ऑर्डर के मुताबिक 2 किलो लोड वाले घरेलू उपभोक्ताओं के लिए जहां 100 यूनिट के पहले 4.19 रुपए प्रति यूनिट देने होते थे अब 4.29 रुपए प्रति यूनिट देने होंगे। वहीं 101 से 300 यूनिट तक की दर पहले 6.64 रुपए थी जो अब बढ़कर 6.76 रुपए प्रति यूनिट हो जाएगी। वहीं 300 से अधिक यूनिट उपभोग करने वाले उपभोक्ताओं के लिए दरों में कोई तबदीली नहीं की गई।

इसी तरीके से 2 से 7 किलोवाट लोड वाले उपभोक्ताओं के लिए पहले 100 यूनिट 4.44 रुपए पर यूनिट की दर पर मिलती थी जो अब 4.54 रुपए हो जाएगी। 101 से 300 यूनिट तक 6.64 की जगह अब 6.76 रुपए प्रति यूनिट बिजली दर होगी। वहीं 300 से ऊपर की दर में कोई तबदीली नहीं की गई है। इसी तरीके 7 किलोवाट से अधिक भार वाले घरेलू बिजली उपभोक्ताओं के लिए दरों में कोई तबदीली नहीं की गई।

वहीं अगर गैर रिहायशी सप्लाई उपभोक्ताओं की बात करें तो उनके लिए दरों में कोई तबदीली नहीं की गई है, जबकि औद्योगिक उपभोक्ताओं के लिए बिजली दरों में मामूली वृद्धि की गई है। इंडस्ट्री के लिए नई दरों के मुताबिक छोटी, मध्यम और बड़ी औद्योगिक इकाइयों समेत सभी श्रेणियों के लिए 15 पैसे प्रति यूनिट की बढ़ौतरी की गई है। जिसके चलते अब उद्योंगों को भी पहले से बिजली महंगी मिलेगी।

Related posts

जालंधर-पठानकोट नेशनल हाइवे पर सीमेंट मिक्सर से टकराई बस, 16 यात्री घायल

बठिंडा में एक गद्दा फैक्टरी में लगी आग, 3 लोग जिंदा जले

पंजाब के युवक ने दिल्ली में किया Suicide, कमरे में फंदे से लटका मिला शव