जालंधर में खराब मौसम के बावजूद गेहूं खरीद लक्ष्य से ज्यादा, 2.90 लाख मीट्रिक टन हुई खरीद

डिप्टी कमिश्नर और अन्य अधिकारियों ने मंडियों का दौरा कर खरीद प्रक्रिया का लिया जायजा

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर/शहर)

जालंधर: जालंधर जिले ने एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल करते हुए पिछले कुछ दिनों के दौरान खराब मौसम के बावजूद 5.17 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद के लक्ष्य के तहत आधे से अधिक 2.90 लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद कर ली है। डिप्टी कमिश्नर डॉ. हिमांशु अग्रवाल जिले की विभिन्न मंडियों में किसानों व आढ़तियों को किसी प्रकार की परेशानी न होने के चलते गेहूं खरीद प्रक्रिया का जायजा लेने के लिए मंडियों के दौरे कर रहे हैं।

जिले में एक ही दिन में 27043 मीट्रिक टन गेहूं की लिफ्टिंग से जांलधर ने नई मिसाल कायम की

उन्होंने कहा कि मुख्य सचिव पंजाब द्वारा जारी आदेशों के अनुसार प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा जिले में गेहूं की खरीद प्रक्रिया का जायजा लेने के लिए दौरे किये जा रहे है और संबंधितों से जानकारी प्राप्त की जा रही है। आदमपुर की बाहुदीन मंडी का दौरा करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने किसानों, आढतियों एवं मजदूरों से विस्थार से चर्चा की तथा गेहूं खरीद प्रक्रिया को उचित ढंग से चलाने के लिए जिला प्रशासन द्वारा किए प्रबंधों पर संतोष व्यक्त किया। वहीं गांव चक्क के किसान राजू सिंह ने कहा कि जिला प्रशासन के प्रयासों से वह उसी दिन अपनी फसल बेच कर अदायगी प्राप्त कर सके हैं।

किसानों को फसल के बदले 587 करोड़ रुपए का भुगतान, 48 घंटे में 134 फीसदी भुगतान दर्ज

खरीदी गई गेहूं के बारे में डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जिले में पहली बार 27000 मीट्रिक टन से अधिक गेहूं की लिफ्टिंग कर एक नई मिसाल कायम की है और पिछले तीन दिनों से रोजाना 25000 मीट्रिक टन गेहूं की लिफ्टिंग की जा चुकी है। इस संबंध में अधिक जानकारी देते हुए डॉ. अग्रवाल ने बताया कि विभिन्न खरीद एजेंसियों द्वारा 2.90 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीदकर 587 करोड़ रुपये का भुगतान किसानों के खातों में किया जा चुका है।

डिप्टी कमिश्नर ने मंडियों में गेहूं की उचित खरीद प्रक्रिया के लिए जिला प्रशासन द्वारा उचित खरीद प्रबंधों पर जोर दिया। उन्होंने पूरी खरीद प्रक्रिया के दौरान किसानों को सभी सुविधाएं प्रदान करने की प्रशासन की वचनबद्धता भी दोहराई। उन्होंने कहा कि मंडियों में प्रतिदिन खरीद प्रक्रिया की समीक्षा की जा रही है ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने में कोई परेशानी न हो।

Related posts

पंजाब सरकार का बड़ा कदम, परिवहन विभाग ने रद्द किए करीब 600 बसों के परमिट

DC की वातावरण संभाल के लिए नई पहल, पराली प्रबंधन के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर

साईं दास स्कूल में बच्चों को बांटी गई वर्दियां, MLA अरोड़ा ने बढ़ाया बच्चों का हौसला