डिप्टी कमिश्नर और कमिश्नर नगर निगम ने जालंधर में ठोस अवशेष के लिए पहलकदमियों का लिया जायज़ा

DOABA NEWSLINE CITY NEWS

जालंधर (सतपाल शर्मा ) Deputy Commissioner and Commissioner Municipal Corporation took stock of the initiatives for solid waste in Jalandhar. डिप्टी कमिश्नर डा. हिमांशु अग्रवाल ने कमिश्नर नगर निगम जालंधर गौतम जैन के साथ आज शहर में चल रहे सालिड वेस्ट प्रबंधन का विस्तार के साथ जायज़ा लिया।

मीटिंग दौरान सालिड वेस्ट प्रबंधन के नियमों को सख़्ती के साथ लागू करने और जालंधर शहर को साफ़ सुथरा और हरा- भरा रखने की तरफ ध्यान देते नई पहलकदमियां बनाई गई।

डा. अग्रवाल ने सबंधित विभागों को शहर को साफ़- सुथरा, हरा- भरा और प्रदूषण मुक्त रखने के लिए किए जाने वाले यत्नों को ओर तेज़ी के साथ जारी रखने के निर्देश दिए।

मीटिंग दौरान डिप्टी कमिशनर ने गदईपुर क्षेत्र में नया विंडो कम्पोस्ट प्लांट स्थापित करने का ऐलान किया जिनकी रोज़ाना की गीला कूड़ा प्रोसैस करने की सामर्थ्य 65 से 70 टन होगी। यह प्लांट गीले कूड़े को अलग- अलग प्रयोग के लिए खाद में तबदील करेंगे।

इसके इलावा फोलड़ीवाल, बस्ती शेख, दकोहा और बड़िंग में चल रहे कम्पोस्ट गड्डों के सुन्दरीकरन और सामर्थ्य बढ़ाने का काम चल रहा है।
डा. अग्रवाल ने अधिकारियों को प्रस्तावित स्थानों जैसे होशियारपुर रोड, 120 फुट रोड, कपूरथला रोड और नकोदर रोड का दौरा करने की हिदायत की ताकि इस प्रोजैक्ट की अगले पड़ाव के लिए शुरुआत की जा सके।

इसके इलावा डिप्टी कमिश्नर ने पंजाब शहरी योजना और विकास अथारिटी ( पुड्डा) के अधिकारियों को हिदायत की कि यह यकीनी बनाया जायए कि शहर की सभी लायसैंस शुदा कलोनियों में सभ्य सालिड वेस्ट प्रबंधन यूनिट हों।

उन्होंने राष्ट्रीय हाईवे अथारिटी आफ इंडिया ( एन.एच.ए.आई.) और लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को भी हिदायतें की कि सड़कों के निर्माण में निर्धारित मापदण्डों अनुसार अतिरिक्त प्लास्टिक का प्रयोग किया जाए और सड़कों को कूड़ा मुक्त रखा जाए।

उन्होंने पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के अधिकारियों से अपील की कि ज़िले भर के अस्पतालों को ताड़ना करते बायो- वेस्ट प्रबंधों के नियमों की पालना को ओर सख़्ती के साथ लागू किया जाए।

एक ओर महत्वपूर्ण पहल करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने नगर निगम को हिदायत की कि ई- श्रम स्कीम अधीन कूड़ा इकट्ठे करने वालों को रजिस्टर्ड करने के लिए विशेष मुहिम चलाई जाए। उन्होंने कहा कि इस मुहिम का मंतव्य कूड़ा इकट्ठे करने वालों को अधिक से अधिक वित्तीय लाभ मुहैया करवाना जिसमें 2 लाख रुपए की एक्स ग्रेशिया ग्रांट शामिल है।

इस सम्बन्धित कूड़ा डम्प करने वाले स्थानों पर स्पैशल कैंप लगाए जाएंगे और कूड़ा इकट्ठा करने वाले कामन सर्विस सैंटरों में भी अपना नाम दर्ज करवा सकते है।

यह पहलकदमियां ज़िला प्रशासन द्वारा कूड़े की उचित ढंग से संभाल करना और जालंधर में साफ़ सुथरे और हरे- भरे वातावरण को बनाई रखने के लिए किए जा रहे यत्नों का हिस्सा हैं।

इस दौरान अतिरिक्त डिप्टी कमिश्ननर जसबीर सिंह और अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर अमरजीत बैंस भी मौजूद थे।

Related posts

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day 

जालंधर ग्रामीण पुलिस ने सुलझाई NRI अपहरण मामले की गुत्थी, 2 आरोपी गिरफ्तार