जालंधर : मच्छरों और पानी से होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए DC ने जिले में व्यापक जागरूकता अभियान चलाने के दिए आदेश

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर : बरसाती मौसम दौरान मच्छरों और पानी से होने वाली बीमारियों की रोकथाम के लिए डिप्टी कमिश्नर डॉ हिमांशु अग्रवाल ने दूसरे प्रयासों के साथ-साथ व्यापक ज़िले में जागरूकता अभियन चलाने की हिदायतें दी है।

डॉ अग्रवाल ने अलग-अलग विभागों के अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुए कहा कि लोगों को मच्छर के प्रजनन स्थानों के बारे में जानकारी देने के आलावा मच्छरों से पैदा होने वाली बीमारियां विशेषकर डेंगू से बचाव के लिए अपने इलाके को डेंगू मुक्त रखने के लिए अपनाएं जाने वाले उपायों के बारे में जागरूक किया जाएं। इसके साथ ही डायरिया से बचने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सावधानियों के बारे में भी जानकारी दी जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्रों में आम लोगों को अपना वातावरण साफ़ रखने के बारे में जागरूक किया जाए। उन्होंने स्थानीय निकाय और ग्रामीण विकास विभाग अधिकारियों को अपने-अपने अधिकार क्षेत्र में आते इलाकों में फॉगिंग करवाने के भी निर्देश दिए है।

जागरूकता अभियान में शिक्षा विभाग को शामिल करने के निर्देश देते हुए डीसी ने कहा कि अध्यापकों के द्वारा स्कूलों के विद्यार्थियों को इन बीमारियों के लक्षणों और रोकथाम के उपायों के बारे में जागरूक किया जाए ताकि डायरिया और डेंगू जैसी बीमारियाँ से बचाव के लिए विद्यार्थियों के सहयोग से घर-घर जागरूकता फैलाई जा सके।

उन्होंने कहा कि इस अभियान में आंगणवाड़ी वर्करों को शामिल किया जाए, जिनके सहयोग से गाँवों में लोगों को डायरिया और डेंगू से बचाव के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सावधानियों से जानकार करवाया जाए।

उन्होंने कहा कि मानसून सीजन में बारिश पड़ने उपरांत पानी खडा होने की स्थिति में इन स्थानों पर डेंगू का लारवा पैदा होने का अंदेशा बढ़ जाता है, इस लिए ऐसे स्थानों की तुरंत साफ़-सफ़ाई और पानी की निकासी के लिए पुख़्ता प्रबंध किए जाएँ। उन्होंने लीकेज होने पर जल स्पलाई और सीवरेज पाईप लाईनों की तुंरत मुरम्मत पर भी ज़ोर दिया।

उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को डेंगू के मरीज़ों को बढ़िया इलाज सुविधाएं मुहैया करवाने के साथ-साथ अस्पतालों में इस बीमारी के इलाज के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाओं और ब्लड बैंक में ज़रुरी ख़ून और प्लेटलेट्स के प्रबंधों यकीनी बनाने के निर्देश दिए।

पशु पालन विभाग के अधिकारी यह यकीनी बनाएगें कि पशुओं को साफ़-सुथरा और शुद्ध पीने योग्य पानी मुहैया हो। उन्होंने कहा कि ज़िला निवासियों को बरसाती मौसम दौरान होने वाली बीमारियों से बचाने संबंधी विभाग आपसी तालमेल से उचित प्रबंधों को यकीनी बनाए।

Related posts

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day 

जालंधर ग्रामीण पुलिस ने सुलझाई NRI अपहरण मामले की गुत्थी, 2 आरोपी गिरफ्तार