जालंधर : DC द्वारा जमाबंदियों को डिजिटाइज करने के कार्य में तेजी लाने के दिए निर्देश

दोआबा न्यूज़लाईन

जालंधर : डिप्टी कमिश्नर डॉ हिमांशु अग्रवाल ने आज राजस्व विभाग के कामकाज की समीक्षा करते हुए अधिकारियों को जमाबंदियों को डिजिटाइज करने के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। 

यहां जिला प्रशासकीय परिसर में राजस्व विभाग के अधिकारियों के साथ बैठक के दौरान डिप्टी कमिश्नर जमाबंदियों के डिजिटाइजेशन संबंधी चल रहे कार्य की समीक्षा करते हुए कहा कि जमाबंदियों को डिजिटाइज करने की प्रक्रिया को और तेज किया जाए। उन्होंने जमाबंदियों को जल्द से जल्द लाइव करने के निर्देश भी दिए। उप मंडल मैजिस्ट्रेट को अपने अधीन तहसीलों और उप तहसीलों की नियमित जांच सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए डॉ अग्रवाल ने तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों से कहा कि निर्धारित कैलेंडर के अनुसार पटवारी और कानूनगो स्तर की जांच करके नियमित रिपोर्ट भेजना सुनिश्चित किया जाए।

उन्होंने तहसीलदारों और नायब तहसीलदारों को निर्देश दिए कि बकाया राजस्व की वसूली को प्राथमिकता के आधार पर पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि इस काम में किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। इंतकाल और जमीन की निशानदेही संबंधी लंबित मामलों की समीक्षा करते हुए डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि ऐसे मामलों की लगातार सुनवाई की जाए और जिन मामलों में संबंधित पक्ष सहमत हों, उनका जल्द से जल्द निपटारा किया जाए।

इस दौरान डिप्टी कमिश्नर ने स्वामित्व योजना, प्रशासनिक परिसरों में नई निर्माण/मरम्मत आदि के लिए पीएलआरएस फंडों से जारी धनराशि का उपयोग, राजस्व अदालत प्रबंधन प्रणाली, राजस्व अदालत में लंबित मामलों, व्हाट्सएप के माध्यम से भारतीय और एनआरआई निवासियों से प्राप्त शिकायतों के निपटारे आदि की प्रगति की भी समीक्षा की।

इससे पहले उन्होंने उप मंडल मैजिस्ट्रेट, तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों के साथ कलेक्टर रेट में सुधार संबंधी विस्तार से विचार-विमर्श किया गया।

उन्होंने बताया कि कलेक्टर रेट संशोधन संबंधी ड्राफ्ट तहसीलों, एसडीएम कार्यालयों और एचआरसी शाखा में उपलब्ध हैं, जिस पर किसी प्रकार की आपत्ति के लिए लोग इन कार्यालयों में जाकर ड्राफ्ट देख सकते हैं। उन्होंने कहा कि ड्राफ्ट संबंधी अगर कोई आपत्ति है तो वह संबंधित कार्यालय में दी जा सकती है।

इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (ज) मेजर डॉ. अमित महाजन, एसडीएम जालंधर-1 जय इंदर सिंह, एसडीएम जालंधर-2 बलबीर राज सिंह, जिला राजस्व अधिकारी नवदीप सिंह भोगल और राजस्व विभाग के अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Related posts

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day 

जालंधर ग्रामीण पुलिस ने सुलझाई NRI अपहरण मामले की गुत्थी, 2 आरोपी गिरफ्तार