DC ने रोजगार एवं कारोबार ब्यूरो के अधिकारियों के साथ की बैठक कहा

कहा उद्योगों की ज़रूरत के हिसाव से शुरू होंगे नए कौशल विकास कोर्स

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर /शहर)

कौशल जनशक्ति की आवश्यकता को बढिया ढंग से समझने के लिए उद्योगपतियों के साथ विचार-चर्चा सैशन करने के निर्देश

जालंधर : स्थानीय उद्योगों की जरूरतों अनुसार युवाओं को सशक्त बनाने के लिए जिला प्रशासन उद्योगपतियों की सक्रिय भागीदारी के साथ कौशल विकास कोर्स संबंधी नए कोर्स शुरू किए जाएगे।
वीडियो कान्फ्रेंस में हिस्सा लेने के बाद डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने जिला रोजगार और कारोबार ब्यूरो (डीबीईई) के अधिकारियों के साथ बैठक की।
श्री सारंगल ने कहा कि युवाओं को दिए जाने वाले कौशल प्रशिक्षण और उद्योगों की मांग के बीच अंतर को खत्म करने के लिए जिला प्रशासन इस सप्ताह उद्योगपतियों के साथ चर्चा करके उनकी जनशक्ति आवश्यकताओं के बारे में जानकारी प्राप्त करेगा ताकि उसके अनुसार नए कोर्स शुरू किए जा सकें।
उन्होंने आगे कहा कि जालंधर को खेल के सामान, चमड़े के सामान, हैंड टूल्स, पाइप फिटिंग और कई अन्य वस्तुओं के निर्माण के केंद्र के तौर पर जाना जाता है और यह उद्योग विभिन्न प्रकार की नौकरियां प्रदान करते है।
उन्होंने कहा कि उद्योगपतियों को इस प्रक्रिया का अभिन्न अंग बनाया जाएगा ताकि युवाओं को उद्योगपतियों की आवश्यकता के अनुसार कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके।
डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि उद्योगों की मांग के अनुरूप नए कोर्स तैयार किए जाएगे, जिससे युवाओं की तकनीकी क्षमता बढ़ेगी और उन्हें रोजगार के अधिक से अधिक अवसर मिल सकेंगे तथा वह आत्म-निर्भर भी बन सकेंगे। उन्होंने आशा व्यक्त की कि नए कोर्स जिले और आस-पास के क्षेत्रों के बेरोजगार युवाओं को उनके कौशल को निखारकर सशक्त बनाने में सहायक साबित होंगे। उन्होंने कहा कि इन कोर्स से गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर युवाओं, विशेषकर समाज के जरूरतमंद और कमजोर वर्गों के युवा लड़के और लड़कियों के सशक्तिकरण पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
डिप्टी कमिश्नर ने अधिकारियों को इस संबंध में एक सप्ताह में सभी आवश्यक कार्रवाई पूरी करने के भी निर्देश दिए।
इस अवसर पर अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर (शहरी विकास) जसबीर सिंह और अन्य भी उपस्थित थे।

Related posts

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day 

जालंधर ग्रामीण पुलिस ने सुलझाई NRI अपहरण मामले की गुत्थी, 2 आरोपी गिरफ्तार