आप सुप्रीमों केजरीवाल की कोर्ट में सुनवाई, बोले : ये पॉलिटिकल षड्यंत्र है, जनता इसका जवाब देगी

दोआबा न्यूज़लाईन (दिल्ली/राजनीती)

दिल्ली शराब घोटाले मामले में ईडी की गिरफ्तारी के बाद आप सुप्रीमों अरविंद केजरीवाल की पेशी आज होनी थी। कोर्ट सुनवाई में ईडी की ओर से एएसजी एसवी राजू और विशेष वकील जोहेब हुसैन वीसी के जरिए पेश हुए। वहीं केजरीवाल की ओर से वरिष्ठ वकील रमेश गुप्ता अदालत में पेश हुए। दिल्ली के मुख्यमंत्री की पेशी को लेकर पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं।

लगभग राऊज एवेन्यू कोर्ट में 39 मिनट सुनवाई चली। केजरीवाल ने खुद अपने केस की पैरवी की। वे ऐसा करने वाले पहले देश के पहले सिटिंग सीएम बन गए हैं। बताते चले कि अरविंद केजरीवाल को HC से राहत मिली है। सीएम पद से हटाने की याचिका खारिज कर दी गई है।

केजरीवाल ने अपनी गिरफ्तारी का विरोध करते हुए कहा कि इस केस में मेरा नाम सिर्फ चार जगह आया है। 4 स्टेटमेंट दिए गए और उनमें से कोर्ट के सामने वो बयान लाया गया, जिसमें मुझे फंसाया गया। क्या ये 4 स्टेटमेंट एक मुख्यमंत्री को गिरफ्तार करने के लिए काफी हैं?

इसके जवाब में ED ने कहा- मुख्यमंत्री कानून से ऊपर नहीं हैं। वहीं, कोर्ट में पेशी के लिए जाते वक्त उनसे पूछा गया कि LG ने कहा था कि सरकार जेल से नहीं चलेगी। इसके जवाब में केजरीवाल ने कहा कि ये पॉलिटिकल षड्यंत्र है, जनता इसका जवाब देगी।

CM केजरीवाल की ED रिमांड खत्म, राउज एवेन्यू कोर्ट में आज होगी पेशी

दिल्ली: दिल्ली शराब घोटाले में बीती 21 मार्च को ED द्वारा दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार किया गया था। जिसके बाद सीएम को 22 मार्च को ट्रायल कोर्ट ने पेशी के बाद रिमांड पर 28 मार्च तक ED की हिरासत में भेज दिया था। आज उनकी रिमांड खत्म हो रही है। जिसके चलते आज दोपहर 2 बजे से पहले उन्हें राउज एवेन्यू कोर्ट में पेश किया जाएगा।

वहीं सीएम केजरीवाल ने भी इसी बीच अपनी गिरफ्तारी और राउज एवेन्यू कोर्ट के रिमांड के फैसले को 23 मार्च को दिल्ली हाईकोर्ट में चुनौती देते हुए फौरन सुनवाई की मांग की थी। लेकिन दिल्ली हाईकोर्ट ने 27 मार्च को केजरीवाल को राहत देने से इंकार कर दिया। मामले पर अगली सुनवाई 3 अप्रैल को होगी। उधर जेल में रहते हुए CM पद से इस्तीफा नहीं देने को लेकर दिल्ली हाईकोर्ट में एक जनहित याचिका दाखिल की गई। आज इस मामले में सुनवाई होगी।

कहा जा रहा है कि सीएम केजरीवाल गिरफ्तार होने वाले पहले सिटिंग CM हैं। जो जेल में बैठ कर सरकार चला रहे हैं। जबकि इससे पहले जब झारखंड के पूर्व CM हेमंत सोरेन को ED ने गिरफ्तार किया था। तब सोरेन ने ED की हिरासत में राजभवन जाकर इस्तीफा दे दिया था। लेकिन इसके विपरीत गिरफ्तारी के बाद भी केजरीवाल जेल से 2 आदेश जारी कर चुके हैं। क्योंकि उन्होंने कोर्ट में पेशी के समय ही कहा था कि वे इस्तीफा नहीं देंगे, जरूरत पड़ी तो जेल से सरकार चलाएंगे।

हालांकि ED इस जांच में जुटी है कि कस्टडी से केजरीवाल सरकारी आदेश कैसे जारी कर रहे है। ED सूत्रों का कहना है कि उनके पास न ही कोई पेपर मिला और न ही कोई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस तो फिर उन्होंने कैसे कोई ऑर्डर पास कर दिया? फिलहाल ये जांच का विषय बना हुआ है।

Related posts

राहुल गाँधी को “आतंकी” कहने के बयान पर बुरे फंसे रवनीत बिट्टू, FIR दर्ज

उज्जैन में राष्ट्रपति ने बढ़ाई सफाई मित्र सम्मेलन की शोभा

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी