CBSE ने जारी किए 10th और 12th के नतीजे, स्टूडेंट्स बोर्ड की वेबसाइट पर चेक करें RESULT

दोआबा न्यूज़लाईन (नई दिल्ली/एजुकेशन)

नई दिल्ली: CBSE ने आज 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित कर दिए हैं। इन जारी नतीजों के अनुसार 12 वीं का रिजल्ट 87.89 % प्रतिशत रहा है। कक्षा 12वीं के सभी छात्र-छात्राएं अपने परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट results.cbse.nic.इन पर जाकर चेक कर सकते हैं।

मिली जानकारी के अनुसार सीबीएसई बोर्ड द्वारा जारी 12वीं के रिजल्ट में लड़कियों का पास प्रतिशत 91.52 रहा। जबकि लड़कों का पास प्रतिशत 85.12 फीसदी रहा। लड़कों के मुकाबले 6.40 फीसदी ज्यादा लड़कियां पास हुई हैं यानि कि इन नतीजों में भी लड़कियों ने ही बाजी मारी है। इस साल 39 लाख स्टूडेंट्स 10वीं और 12वीं की परीक्षा में बैठे थे।

10th रिजल्ट

कक्षा 12वीं के रिजल्ट घोषित करने के बाद आज ही CBSE ने 10वीं कक्षा के परिणाम भी घोषित कर दिए हैं। इस साल 10वीं में करीब 93.60% बच्चे पास हुए हैं। बता दें कि बोर्ड ने 15 फरवरी से 12 मार्च तक 10वीं की परीक्षाएं आयोजित की थीं। 10वीं में पिछले साल के मुकाबले पास प्रतिशत में 0. 48% की बढ़ोतरी हुई है।

बता दें कि इस बार बोर्ड रिजल्ट results digilocker gov in और umang gov in पर भी उपलब्ध कराए जा रहे हैं। वहीं किसी भी एक वेबसाइट के क्रैश होने की स्थिति में स्टूडेंट्स अन्य वेबसाइट पर अपनी प्रोविशनल मार्कशीट देख सकते हैं।

Related posts

राहुल गाँधी को “आतंकी” कहने के बयान पर बुरे फंसे रवनीत बिट्टू, FIR दर्ज

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day 

दिल्ली के करोल बाग इलाके में गिरी 3 मंजिला इमारत, बचाव अभियान जारी