DAVIET में शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को श्रद्धांजलि देने के लिए आयोजित रक्तदान शिविर

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर/एजुकेशन)

जालंधर: शहर के डीएवी इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी (DAVIET) ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) जालंधर और पहल NGO के सहयोग से 21 मार्च, 2024 को एक राज्य स्तरीय रक्तदान शिविर का आयोजन किया। यह कार्यक्रम महान स्वतंत्रता सेनानियों शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के सर्वोच्च बलिदान को एक हार्दिक श्रद्धांजलि थी। डेविएट में आयोजित यह रक्तदान शिविर केवल स्वयंसेवकों का एक समूह नहीं था, बल्कि इन स्वतंत्रता सेनानियों की विरासत का सम्मान करने और एक नेक काम को बढ़ावा देने का एक सामूहिक प्रयास था। डेविएट के प्रिंसिपल डॉ. संजीव नवल इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे, जबकि एबीवीपी पंजाब के राज्य संगठन सचिव श्री राहुल शर्मा और मोहित रूबल, हेड ऑपरेशंस पहल सम्मानित अतिथि थे।

इस रक्तदान शिविर के दौरान डेविएट के प्रिंसिपल डॉ. संजीव नवल ने आंकड़ों का हवाला देते हुए रक्तदान के महत्वपूर्ण महत्व पर जोर दिया कि प्रत्येक इकाई में तीन लोगों की जान बचाने की क्षमता होती है। रक्तदान के कार्य को भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव द्वारा प्रस्तुत निस्वार्थता और सेवा की भावना से जोड़ते हुए, डॉ. नवल ने इस सरल लेकिन जीवन बचाने वाले भाव के प्रभाव को रेखांकित किया। उन्होंने क्रांतिकारी शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के विचारों के अनुरूप जीवन जीने पर जोर दिया। उन्होंने छात्रों से भारत को शहीद-ए-आजम के सपनों का देश बनाने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने का आग्रह किया। उन्होंने प्रतिभागियों को रक्तदान को एकजुटता और करुणा के एक शक्तिशाली संकेत के रूप में देखने के लिए प्रेरित किया।

युवाओं को सकारात्मक परिवर्तन की प्रेरक शक्ति के रूप में उजागर करते हुए डॉ. नवल ने उन्हें रक्तदान के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देने और दूसरों को इस नेक काम में शामिल होने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रोत्साहित किया। प्राचार्य ने रक्त की राष्ट्रीय आवश्यकता पर भी प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत को प्रतिवर्ष लगभग 12 मिलियन यूनिट रक्त की आवश्यकता होती है। हालांकि लगभग 10 मिलियन इकाइयाँ ही एकत्र की जाती हैं, जिससे एक महत्वपूर्ण कमी रह जाती है। उन्होंने सभी से इस अंतर को पाटने के लिए इस तरह के रक्तदान पहल का समर्थन जारी रखने का आग्रह किया और यह सुनिश्चित किया कि रक्त की कमी के कारण किसी की जान न जाए।

डॉ. नवल ने एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अशोक और सिविल इंजीनियरिंग के सहायक प्रोफेसर और कार्यक्रम के समन्वयक डॉ. एमके कौशिक के समर्पित कार्य की सराहना की। उन्होंने रक्तदान अभियान को सफल बनाने के लिए डॉ. रूपिंदरजीत कौर, रक्त आधान अधिकारी, सिविल अस्पताल जालंधर और उनकी टीम द्वारा किए गए प्रयासों की भी सराहना की। इसके अलावा उन्होंने अनमोल पाहवा और भरत बब्बर की उपस्थिति को भी स्वीकार किया। एबीवीपी पंजाब के राज्य संगठन सचिव राहुल शर्मा ने सामुदायिक सेवा में युवाओं की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए एक प्रेरक भाषण दिया और प्रतिभागियों से रक्तदान जैसी पहल में सक्रिय रूप से शामिल होने का आग्रह किया। शर्मा ने शिविर को उनके बलिदान के प्रति श्रद्धांजलि बताते हुए भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव को श्रद्धांजलि अर्पित की।

बढ़ती भागीदारी का उत्साहपूर्वक आह्वान करते हुए, उन्होंने उल्लेख किया कि उत्तर भारत में, सालाना लगभग 3 मिलियन शल्य चिकित्सा प्रक्रियाएं होती हैं जिनमें रक्त आधान की आवश्यकता होती है। हालाँकि, यह क्षेत्र हर साल केवल 2.2 मिलियन यूनिट रक्त एकत्र करता है, जिससे रक्त की मांग को पूरा करने में एक महत्वपूर्ण अंतर रह जाता है। यह डेटा उत्तर भारत में चिकित्सा आपात स्थितियों के लिए रक्त की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अधिक दानदाताओं के आगे आने और योगदान देने की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डालता है। सक्रिय भागीदारी को प्रोत्साहित करते हुए, उन्होंने साथियों और समुदायों के बीच जागरूकता फैलाने के प्रभाव का हवाला देते हुए, उपस्थित लोगों से रक्तदान के लिए समर्थक बनने का आग्रह किया। हेड ऑपरेशंस पहल मोहित रूबल ने रक्तदान शिविर की सफलता के लिए उनके निस्वार्थ योगदान को मान्यता देते हुए सभी प्रतिभागियों, दाताओं और स्वयंसेवकों के प्रति गहरा आभार व्यक्त किया।

उनके प्रशंसा के शब्द पूरे आयोजन स्थल में गूँज रहे थे, जिसमें सच्ची कृतज्ञता और प्रशंसा की भावना भी प्रतिध्वनित हो रही थी। उन्होंने इस तरह के नेक प्रयासों के लिए निरंतर समर्थन के महत्व पर जोर दिया और इस बात पर प्रकाश डाला कि कैसे प्रत्येक व्यक्ति का योगदान दूसरों के जीवन में महत्वपूर्ण बदलाव ला सकता है। रक्तदान शिविर के दौरान एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ. अशोक कुमार ने प्रतिभागियों को रक्तदान के नेक काम में उनके उत्साहपूर्ण समर्थन के लिए सराहना की। डॉ. कुमार ने प्रत्येक यूनिट रक्त के प्रभाव पर प्रकाश डाला और बताया कि शिविर के दौरान लगभग 100+ यूनिट रक्त साझा किया गया।

दानदाताओं और स्वयंसेवकों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि उनके सामूहिक प्रयास में रक्त आधान की आवश्यकता वाले कई व्यक्तियों पर सकारात्मक प्रभाव डालने की क्षमता है। समुदाय की प्रतिक्रिया ज़बरदस्त थी, छात्र, शिक्षक और स्थानीय निवासी एकजुटता के साथ एक साथ आए। डेविएट के छात्र स्वयंसेवकों के साथ-साथ एबीवीपी और पहल के स्वयंसेवकों ने पूरे आयोजन में अथक परिश्रम किया, जिससे शिविर का सुचारू संचालन और दानदाताओं की भलाई सुनिश्चित हुई। आगे देखते हुए डेविएट, एबीवीपी जालंधर और पहल एनजीओ ने समाज की भलाई के लिए इस तरह की ओर पहल आयोजित करने के लिए अपनी अटूट प्रतिबद्धता व्यक्त की। युवाओं की भागीदारी बढ़ाने और सामाजिक जिम्मेदारी को बढ़ावा देने पर ध्यान देने के साथ सामुदायिक सेवा और राष्ट्र-निर्माण में भविष्य के सहयोगात्मक प्रयासों की योजनाओं पर चर्चा की गई।

Related posts

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day 

जालंधर ग्रामीण पुलिस ने सुलझाई NRI अपहरण मामले की गुत्थी, 2 आरोपी गिरफ्तार