आंगनवाड़ी मुलाजिमों का डीसी दफ्तर के सामने रोष प्रदर्शनबोले: मांगे न मानी तो CM मान के घर का करेंगे घेराव

दोआबा न्यूज़लाईन (जालंधर)

जालंधर: (काजल तिवारी) : जालंधर में आंगनवाड़ी मुलाजिम यूनियन पंजाब ने राज्य सरकार के खिलाफ डीसी दफ्तर के सामने प्रदर्शन किया। इस दौरान वर्करों ने प्रीनर्सरी के बच्चों को स्कूल भेजने को लेकर प्रदर्शन किया। और सरकार द्वारा जारी नोटिस को जलाकर वर्करो ने अपना गुस्सा जाहिर किया। इस प्रोटेस्ट में आंगनवाड़ी मुलाजिमों द्वारा सरकार के विरोध में जमकर ‘पंजाब सरकार मुर्दाबाद’ के नारे लगाएं गए है। रोष में आई महिलाओ का कहना है कि सरकारों की पाटनर्शिप है, आम आदमी पार्टी भी भाजपा सरकार के इशारों पर ही चल रही है।

सामाजिक सुरक्षा महिला एवं बाल विकास मंत्री डॉ. बलजीत कौर ने तीन से छह वर्ष के बच्चों को आंगनवाड़ी केंद्रों में रखने का भरोसा दिया है और दूसरी ओर आंगनवाड़ी केंद्रों को स्कूलों में भर्ती करने की ऑनलाइन घोषणा की गई है। जो बच्चों के लिए अभिशाप है। बच्चों के शारीरिक विकास के लिए यह जरूरी है कि बच्चे को पांच साल तक औपचारिक शिक्षा में शामिल किए बिना बचपन में ही फलने-फूलने दिया जाए। लेकिन पंजाब सरकार द्वारा नर्सरी के नाम पर स्कूलों में भर्ती करने से आंगनवाड़ी का महत्व खत्म हो गया है।

क्योंकि 1975 में संगठित बाल विकास सेवा योजना शुरू करने का महत्व खेल के माध्यम से बच्चे के विकास और स्कूल की तैयारी को सुनिश्चित करना था। लेकिन सरकार की नीतियां लगातार आंगनवाड़ी के महत्व को नज़रअंदाज़ कर रही हैं। जिसे लेकर प्रदेश की 54 हजार कार्यकर्ता सहायिकाओं द्वारा सरकार का विरोध किया जा रहा है। क्योंकि सरकार की इस प्रक्रिया से आंगनवाड़ी केंद्र खत्म हो जाएंगे। जिससे महिलाओ को घर में बैठना होगा और दूसरी तरफ इससे बेरोज़गारी बढ़ेगी।

यूनियन ने कहा की 3 से छह साल के बच्चों को आंगनवाड़ी को वापिस देने का नोटिस जब तक जारी नहीं किया जाएगा, तब तक यह प्रोटेस्ट जारी रहेगा। अगर प्रोटेस्ट के बाद भी सरकार बच्चों को आंगनवाड़ी में नहीं भेजती है तो 5 मार्च को CM मान के घर को घेरा जाएगा और वहां पर धरना प्रदर्शन किया जाएगा।

Related posts

जालंधर-पठानकोट नेशनल हाइवे पर सीमेंट मिक्सर से टकराई बस, 16 यात्री घायल

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day