पुलिस अकादमी फिल्लौर में मनाया गया 73वां वन महोत्सव, इस साल राज्य में लगाए जाएंगे 3 करोड़ पौधे

शहीद-ए-आज़म स. भगत सिंह हरियाली लहर के अंतर्गत 15 लाख ट्यूबवेलों पर लगाए जाएंगे 45 लाख पौधे

फिल्लौर/जालंधर: पंजाब सरकार राज्य को हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए वचनबद्ध है और इसके लिए गंभीर प्रयास किए जा रहे हैं। जिसके अंतर्गत शहरी वातावरण को सुधारने के लिए 46 पवित्र वन, 268 नानक बगीचों और 10 नगर वन तैयार किए जा रहे हैं। इन विचारों को प्रकट करते पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह द्वारा पंजाब पुलिस एकेडमी फिल्लौर में 73वें वन महोत्सव संबंधी करवाए गए ज़िला स्तरीय समागम को संबोधित करते हुए की।

स्थानीय निकाय मंत्री बलकार सिंह ने बताया कि पंजाब किसानों को कार्बन क्रेडिट का लाभ देने वाला पहला राज्य बन गया है। उन्होंने बताया कि कंडी क्षेत्र के 3600 किसानों को वृक्ष लगाने के बदले कार्बन क्रेडिट पायलट प्रोजेक्ट के अंतर्गत 45 करोड़ रुपए सीधे खातों में मिलेंगे। उन्होंने आगे बताया कि मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा राज्य को हरा- भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए शहीद-ए-आज़म स.भगत सिंह हरियाली लहर के अंतर्गत राज्य के करीब 15 लाख ट्यूबवेलों पर 45 लाख पौधे लगाए जाएंगे।

उन्होंने यह भी बताया कि ज़मीन नीचे पानी को बचाने और फ़सल विभिन्नता को उत्साहित करने के लिए एग्रो- फॉरेस्ट्री योजना के अंतर्गत पिछले दो वर्षों दौरान किसानों को 7.87 करोड़ रुपए की सब्सिडी दी गई है और चालू वित्तीय साल दौरान इस योजना के अंतर्गत लगभग 25 करोड़ रुपए की और वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

स्थानीय निकाय मंत्री ने बताया कि मौजूदा साल दौरान राज्य में लोगों की भागीदारी के साथ लगभग 3 करोड़ पौधे लगाने के अभियान की शुरुआत की गई है जिसमें अलग-अलग विभागों जैसे स्कूल शिक्षा, ग्रामीण विकास, कृषि,सेना, पुलिस आदि विभागों द्वारा लगभग 1.32 करोड़ पौधे लगाने का योगदान होगा। उन्होंने राज्य के लोगों को न्योता दिया कि पंजाब को हरा-भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने पर आने वाली पीढ़ियों के लिए साफ़- सुथरे वातावरण के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाएं।

इस दौरान डिप्टी कमिश्नर डॉ. हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि पंजाब सरकार द्वारा राज्य को हरा- भरा और प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए पौधे लगाने के लिए शुरू किए अभियान के अंतर्गत ज़िले में 18 लाख के करीब पौधे लगाए जा रहे हैं। इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि इस अभियान के अधीन अलग-अलग तरह के छायादार और फलदार जैसे नीम, आँवला, बखेड़ा और अर्जुन आदि के पौधे लगाए जा रहे हैं। उन्होंने ज़िला निवासियों से अपील की है कि वातावरण की संभाल के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएं। इस मौके डायरेक्टर जनरल पंजाब पुलिस एकेडमी फिल्लौर अनीता पुंज, नकोदर से विधायक इन्द्रजीत कौर मान, आप नेता प्रिंसीपल प्रेम कुमार, पिंदर पंडोरी, जीत लाल भट्टी ने भी पौधे लगाए।

Related posts

kulhad Pizza Couple के घर के बाहर युवकों ने की भद्दी टिप्पणी, रोकने पर हुआ जमकर हंगामा

पंजाब की AAP सरकार हर मुद्दे पर रही विफल: राजिंदर बेरी

DAVIET ने नवाचार और प्रेरणा के साथ मनाया Engineers Day